-शहर के कई ज्वैलर्स ने ऑनलाइन ज्वैलरी बुकिंग की दे रखी है सुविधा

-कोरोना संक्रमण के चलते शहर में लॉकडाउन के चलते मार्केट है बंद

बरेली:

मई माह में इस बार कोरोना संक्रमण ने इस बार भी अक्षय तृतीया पर ग्रहण लगा दिया है। कोरोना संक्रमण के चलते मार्केट बंद है। इससे अक्षय तृतीया पर होने वाली शॉपिंग भी लोग नहीं कर पाएंगे। हालांकि इसको लेकर कई सर्राफ व्यापारियों ने कस्टमर्स के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करने की व्यवस्था की है तो कई लोगों ने बुकिंग की व्यवस्था की है। जो सर्राफ ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं वह मार्केट ओपन होने के बाद ही ज्वैलरी की डिलीवरी करा पाएंगे। यह बात वह कस्टमर्स को बुकिंग के समय भी बता रहे हैं। मान्यता है कि अक्षय तृतीय पर किया गया शुभकार्य ज्यादा शुभ माना जाता है।

होता था अच्छा कारोबार

शहर के सर्राफ व्यापारियों की मानें तो अक्षय तृतीया को लेकर सर्राफ बाजार में काफी क्रेज दिखाई देता था। मार्केट में सर्राफ व्यापारी पहले से ही तैयारी करते थे कि अक्षय तृतीया आने वाली है। लेकिन कोरोना ने अक्षय तृतीया के सर्राफ कारोबारियों के बिजनेस पर ग्रहण लगा दिया है। अक्षय तृतीया पर ही कई करोड़ का कारोबार तो सर्राफ का ही होता था। लेकिन इस बार मार्केट लॉकडाउन के चलते बंद है तो शॉपिंग भी नहीं हो पाएगी। इससे सर्राफ मार्केट को तगड़ा झटका लगेगा। हालांकि संक्रमण के चलते व्यापारियों ने भी मार्केट को बंदी की मांग खुद भी उठाई थी।

ऑनलाइन ऑप्शन ही बेहतर

अक्षय तृतीया पर जो भी लोग ज्वैलरी की शॉपिंग करना चाहते हैं, उनके लिए शोरूम ओनर्स ने सोशल साइट पर ज्वैलरी आइटम पंसद कराने का आप्शन रखा है। आईटम पसंद आने पर कस्टमर्स को 75 परसेंट तक कीमत की रकम ज्वैलर के अकाउंट में ट्रांसफर करनी होगी उसके बाद वह अपनी पसंद की ज्वैलरी को बुक कर सकेगा। जैसे ही लॉकडाउन खत्म होगा वैसे ही शोरूम से ज्वैलरी की डिलीवरी ले सकता है। हालांकि इस दौरान की जाने वाली बुकिंग पर शोरूम की तरफ से कोई ऑफर्स आदि भी नहीं दिए जा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण के चलते सभी शोरूम बंद चल रहे हैं। इस वक्त कस्टमर्स भी कम ही है। अक्षय तृतीया पर अगर कोई ज्वैलरी लेना चाहता है जो वह 75 परसेंट जमा कर ज्वैलरी बुक कर सकता है। इसके बाद ज्वैलरी जब शोरूम ओपन होगा उसे डिलीवर करा दी जाएगी।

संजीव औतार अग्रवाल, सर्राफ

-हमारे शोरूम का कॉर्पोरेट ऑफिस से ही ऑनलाइन ज्वैलरी की शॉपिंग करने वालों को व्यवस्था की गई है। जो लोग ज्वैलरी की शॉपिंग करना चाहते हैं वह ऑनलाइन साइट पर जाकर शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन इस वक्त कोरोना की सेकेंड लहर के चलते लोग शॉपिंग कम कर रहे हैं। शोरूम भी बंद है।

रजत, तनिष्क ज्वैलर

-मार्केट तो लॉकडाउन के चलते बंद है। इसीलिए इस बार अक्षय तृतीया पर काम नहीं हो पाएगा। कई शोरूम ओनर्स ऑनलाइन मोड में ज्वैलरी की बुकिंग कर रहे हैं। लेकिन कम ही लोग बुकिंग कर रहे है। इस वक्त कोरोना संक्रमण के चलते लोग परेशान है जिस कारण अक्षय तृतीय पर इस बार कोरोबार भी न के बराबर ही होगा।

संदीप अग्रवाल, बरेली महानगर सर्राफ एसोसिएशन अध्यक्ष

Posted By: Inextlive