- बरेली जंक्शन पर तड़के और दोपहर में उतारे गए ऑक्सीजन टैंकर

- करीब 30 टन ऑक्सजीन गैस पहुंचने से किल्लत काफी हद तक खत्म

बरेली : जिले में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए लगातार 'राहत एक्सप्रेस' पहुंच रही है। बुधवार तड़के और फिर दोपहर में ऑक्सीजन टैंकर बरेली जंक्शन पर पहुंचे। इससे करीब 30 किलोलीटर ऑक्सीजन जिले को मिली है। 60 फीसद ऑक्सीजन परसाखेड़ा स्थित प्लांट पर दी जाएगी। वहीं, फरीदपुर स्थित प्लांट को 40 फीसद ऑक्सीजन मिलेगी। इन प्लांट से फुटकर ऑक्सीजन बिक्री नहीं होगी। केवल कोविड अस्पतालों को ही सप्लाई की जाएगी। इससे अस्पतालों में भर्ती मरीजों को तो काफी राहत मिली है, लेकिन होम आइसोलेट मरीजों को अब भी ऑक्सीजन के लिए परेशानी उठानी पड़ रही है।

दो हजार से ज्यादा संक्रमितों को जरूरत

जिले में इस समय एक्टिव करीब आठ हजार कोरोना संक्रमित हैं। कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों की बात करें या फिर होम आइसोलेट मरीजों की, अधिकांश ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों को तो अब अस्पतालों से ही ऑक्सीजन मिलनी शुरू हो गई है। लेकिन शहर के आक्सीजन प्लांट पर लगी लाइनें पुख्ता करती हैं कि होम आइसोलेट मरीजों को ऑक्सीजन की कितनी दरकार है।

सदर तहसीलदार को होम आइसोलेट संक्रमितों के लिए आक्सीजन की जिम्मेदारी :

बरेली में कोरोना से संक्रमित होम आइसोलेट रोगियों को ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाए रखने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन ने बांट दी है। इस्लामिया मार्केट में कुमार गैस एजेंसी तथा श्यामगंज में अमृत गैस एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। साथ ही इन रोगियों के परिजनों द्वारा किसी भी प्रकार की मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए तहसीलदार सदर आशुतोष गुप्ता को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि बरेली में होम आइसोलेशन के रोगियों के तीमारदारों को नियमानुसार सोशल डिस्टें¨सग तथा तकनीकी सुरक्षा का पालन करते हुए आवश्यकता अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध होगी।

300 बेड कोविड अस्पताल में तैयार हो रहा आक्सीजन प्लांट :

कोरोना संक्रमितों के लिए जिले में भी ऑक्सीजन की कमी संबंधी परेशानी लगातार सामने आ रही है। 300 बेड कोविड अस्पताल में भी फिलहाल आक्सीजन सि¨लडर के जरिए लाइन से ही आक्सीजन सप्लाई हो रही है। लेकिन जल्द ही यहां एक ऑक्सीजन प्लांट बनाया जा रहा है। करीब 70 फीसद से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। जिसके बाद अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए दोगुना आक्सीजन की व्यवस्था होगी। वहीं, दूसरी मंजिल पर भर्ती मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन लाइन बिछाई जा रही है। जिससे ऑक्सीजन सीधे पाइपलाइन के जरिए मरीजों तक पहुंच सकेगी।

जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुगम हो गई है। कोविड अस्पतालों के लिए सीधे प्लांट से सप्लाई है। वहीं, होम आइसोलेट मरीजों के लिए शहर में मौजूद दो गैस एजेंसी से ऑक्सीजन मिल सकेगी। इसके वितरण पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी सदर तहसीलदार को सौंपी गई है।

- नितीश कुमार, डीएम, बरेली

Posted By: Inextlive