-बरेली के सभी कोरोना मरीज ठीक होकर पहुंचे घर

-रेड जोन से ओरेंज और फिर ग्रीन में पहुंचने का भी रास्ता साफ

1069-टेस्ट हुए

1025-रिपोर्ट निगेटिव

11-पॉजिटिव केस

1-डेथ

2-एक्टिव केस

बरेली- एक बार फिर से जल्द ही बरेली कोरोना फ्री होने वाला है। बरेली के सभी कोविड पेशेंट ठीक हो चुके हैं और उन्हें हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया है। कोविड-19 एल वन हॉस्पिटल में एडमिट ब्रह्मापुरा के मां-बेटा को भी ट्यूजडे को डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया। इसके साथ ही बरेली को कोरोना फ्री घोषित कर दिया गया। अब नए केस न आने पर जल्द ही बरेली रेड जोन से ओरेंज और फिर ग्रीन जोन में पहुंच जाएगा।

17 अप्रैल को पहली बार फ्री

बता दें कि बरेली डिस्ट्रिक्ट में 29 मार्च को कोरोना का पहला केस मिला था। जिसके बाद उसके परिवार के 5 अदर मेंबर्स भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। हेल्थ डिपार्टमेंट के इलाज और पुलिस की सख्ती का असर रहा कि 20 दिनों तक कोई भी कोरोना का केस नहीं आया जिसके चलते 17 अप्रैल को बरेली को कोरोना फ्री घोषित कर दिया गया था लेकिन 10 दिन बाद ही हजियापुर के पेशेंट के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बरेली फिर से कोरोना से ग्रसित हो गया।

एक पेशेंट की हुई मौत

हजियापुर के पेशेंट की तो इलाज के दौरान मौत भी हो गई। यही नहीं बरेली में एक के बाद एक कई केस सामने आ गए। जिसमें एक केस शहबाजपुर, रामनगर में मुंबई से ट्रक में छिपकर आए युवक को कोरोना हुआ और फिर हजियापुर के पेशेंट के ब्रह्मापुरा में रहने वाले साढ़ू के भाई और मां भी कोरोना संक्रमित मिले थे। यही नहीं फरीदपुर और सीबीगंज के दो केस प्राइवेट लैब से पॉजिटिव आए और एक केस पीलीभीत का पॉजिटिव आया, जो बरेली में एडमिट था लेकिन आईवीआरआई की रिपोर्ट में तीनों निगेटिव आ गए।

हेल्थ डिपार्टमेंट ने तीन दिन पहले फरीदपुर की महिला को हॉस्पिटल से ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया। उसके बाद मंडे को शहबाजपुर के युवक को रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज कर दिया। सीबीगंज के ट्रक ड्राइवर की भी रिपोर्ट निगेटिव आ गई। उसका हड्डी विभाग में इलाज चल रहा है, उसे भी छुट्टी दे दी जाएगी। वहीं 24 घंटे में दो रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ब्रह्मापुरा निवासी मां-बेटे को भी ट्यूजडे शाम डिस्चार्ज कर दिया गया।

46 की रिपोर्ट निगेटिव

हेल्थ अफसरों के अनुसार मंडे को भेजे 46 सैंपल में से सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन सैंपल्स में ब्रह्मपुरा निवासी पॉजिटिव मिले परिवार के दो सदस्य भी शामिल थे।

जोन भी बदल जाएगा

कोरोना फ्री होने के चलते बरेली ग्रीन जोन में आने वाला था लेकिन अचानक केस आने से बरेली रेड जोन में चला गया था। हेल्थ मिनिस्ट्री की नई गाइडलाइंस के मुताबिक जिस भी डिस्ट्रिक्ट में 21 दिनों तक कोई नया केस नहीं आएगा, उसे ओरेंज जोन में डाला जाएगा और फिर कोई केस न होने पर उसे ग्रीन जोन में डाल दिया जाएगा। ऐसे में बरेली के रेड जोन से ओरेंज और फिर ग्रीन जोन में जाने की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं।

खत्म हो जाएंगे सभी हॉटस्पॉट

बरेली में अब तक 4 हॉटस्पॉट बनाए गए हैं, जिसमें एक हॉटस्पॉट सुभाषनगर बना था, जिसे 26 अप्रैल को खत्म किया गया था। उसके बाद 11 मई को फरीदपुर और हजियापुर हॉटस्पॉट खत्म किए गए। शहबाजपुर के पेशेंट के घर पहुंचने पर यहां के भी हॉटस्पॉट को खत्म कर दिया गया है। अब सिर्फ ब्रह्मापुरा में हॉटस्पॉट बचा है, जिसके 14 दिन पूरे हो चुके हैं, जिसे वेडनसडे को खत्म कर दिया जाएगा। इन सभी जगहों पर लोगों को लॉकडाउन का पालन करना ही होगा।

अब जिले में कोई भी कोविड का एक्टिव पॉजिटिव केस नहीं है। बरेली एक बार फिर कोरोना मुक्त हो गया है। लोगों से अपील है कि अभी खतरा टला नहीं है। इसलिए कोरोना बचाव के लिए जो भी उपाए शासन की ओर से जारी किए गए हैं उनका पालन करें।

डॉ। रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी

Posted By: Inextlive