-जिले के 49 केंद्रों पर हुई पीसीएस प्री की परीक्षा

-थर्मल स्क्रीनिंग के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति

बरेली : संघ लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्री परीक्षा संडे को जिले के 49 केंद्रों पर आयोजित की गई। कोविड-19 के प्रोटोकॉल में हुई यह परीक्षा दो पालियों में हुई। सभी केंद्रों पर कोविड 19 को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। लेकिन बरेली कॉलेज के मेन गेट पर इसको लेकर लापरवाही दिखी। थर्मल स्क्री¨नग के नाम पर खानापूर्ति की गई। परीक्षा देकर निकले अभ्यर्थियों के मुताबिक इस बार पिछली बार के मुकाबले पेपर काफी सरल आया था।

दो पालियों में हुआ एग्जाम

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक हुई। इसमें सामान्य अध्ययन का पेपर 200 अंक का था। 150 प्रश्न पूछे गए थे। इस प्रश्न पत्र में कोविड-19 और लॉकडाउन से जुड़े कई प्रश्न पूछे गए थे। इसके अलावा मोदी सरकारी लांच की गई योजनाओच् स्वच्छ भारत अभियान, किसान रेल से जुड़े हुए प्रश्न आए थे। वहीं कुछ प्रश्न उत्तर प्रदेश की सरकार की योजनाओं से संबंधित आए थे। अभ्यर्थियों ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा सामान्य ज्ञान का पेपर स्टैंडर्ड था। पूरा पेपर करेंट अफेयर्स पर फोकस था। जबकि दोपहर की पाली में 2.30 बजे से 4.30 बजे तक हुई परीक्षा में रीज¨नग काफी आसान रही। गणित के सवाल भी हाईस्कूल स्तर के आए थे।

अभ्यर्थी ढूंढते रहे ब्लॉक

बरेली कॉलेज में पीसीएस प्री की परीक्षा के लिए चार केंद्र बनाए गए थे। परिसर में जो चार्ट लगा था, उसमें ब्लॉक दिया हुआ था। इसको लेकर अभ्यर्थी परिसर में ढूंढते रहे। कुछ अभ्यर्थियों के पास ओरिजनल आधार कार्ड नहीं था, इस पर गेट पर चे¨कग कर रहे शिक्षकों से उनकी कहासुनी भी हुई। थर्मल स्क्री¨नग के लिए काफी लापरवाही बरती गई। ज्यादातर अभ्यर्थियों को बिना जांच के ही जाने दिया।

परीक्षा छूटने पर गायब रही सोशल डिस्टेंसिंग

बरेली कॉलेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षा छूटने के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं हुआ। अधिकतर अभ्यर्थी पेपर आपस में डिस्कस करते हुए निकले जिनके मुंह पर मास्क तक नहीं था।

अभ्यर्थी का दावा : दो प्रश्न में विकल्प गलत

आवंला से पीसीएस प्री की परीक्षा देने बरेली कॉलेज आईं एक अभ्यर्थी ने जीएस के दो प्रश्न के विकल्प गलत होने का दावा किया है। अभ्यर्थी की मानें तो सी सीरिज में 133 नंबर पर प्रश्न पूछा गया 'जनवरी 2020 में उप्र में कितने और स्थलों को रामसर साइट में शामिल किया। इसके लिए चार विकल्प दिए गए। उसमें बी में छह लिखा था। जबकि सही जवाब सात है। इसी तरह भारत की पहली किसान रेल किन दो स्टेशनों के बीच आठ अगस्त 2020 को अपनी यात्रा शुरू की। अभ्यर्थी का दावा है कि सी विकल्प में नासिक और नई दिल्ली लिखा था। जबकि सही जवाब कर्नाटक व नई दिल्ली होना चाहिए। हालांकि उन्होंने कहीं शिकायत नहीं की है।

Posted By: Inextlive