आई रियलिटी चेक

- थर्सडे को एसएसपी ने बिना मास्क लगाने वालों के चालान करने जारी किया था आदेश

- शहर के प्रमुख चौराहों पर नहीं दिखी सख्ती, बिना मास्क लगाए भारी संख्या में गुजरे वाहन

बरेली: डिस्ट्रिक्ट में कोरोना ने दोबारा पांव पसारना शुरू कर दिया है। ऐसे में शासन और प्रशासन की ओर से अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसी क्रम में थर्सडे को एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने बिना मास्क सड़क पर घूमने वाले और वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए है जिस पर फ्राइडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने जब सड़क पर रियलिटी चेक किया तो स्थिति चौंकाने वाली नजर आई। शहर में एक ओर जहां पब्लिक बेफिक्र होकर बिना मास्क के घूमती नजर आई तो वहीं दूसरी तरफ जिन जिम्मेदारों को बिना मास्क के घूमने वालों पर कार्रवाई करनी थी वे खुद ही बिना मास्क ही घूम रहे थे। ऐसे में साफ है कि पहले जिम्मेदारों को खुद सीख लेनी होगी जिसके बाद पब्लिक भी ठीक हो जाएगी क्योंकि जब रूल्स फॉलो करेंगे तभी दूसरों को भी रूल्स फॉलो करा पाएंगे। आइए आपको बतातें हैं कि किस रोड पर क्या हाल दिखा

सीन 1: अयूब खां चौराहा: दोपहर 12 बजे

अयूब खां चौराहे को शहर का सबसे व्यस्ततम चौराहा माना जाता है। सुबह से लेकर शाम तक सैकड़ों वाहन यहां से गुजरते हैं। अब जब कोरोना केसेज में बढ़ोत्तरी हो रही है तो विभाग ने मास्क न लगाने वालों पर कार्रवाई का फरमान तो जारी कर दिया है, लेकिन हकीकत में स्थिति कुछ और ही है। फ्राइडे को दोपहर करीब 12 बजे जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम चौराहे पर पहुंची तो यहां ट्रैफिक सिपाही बाइक के पास खड़े मिले, सामने से ही भारी संख्या में वाहन गुजरते रहे। कई वाहनों में लोग मास्क नहीं लगाए हुए थे, लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। हैरत की बात तो यह थी कि खुद पुलिस के जवान भी बिना मास्क लगाए ड्यूटी कर रहे थे।

सीन 2: चौकी चौराहा: दोपहर 12:30 बजे

चौकी चौराहा पर चौपुला पुल निर्माण के चलते रूट डायवर्जन किया गया है ऐसे में कैंट और सेटेलाइट की ओर जाने वाले वाहन भारी संख्या में डेली इस चौराहे से गुजर रहे हैं। यहां चार होमगार्ड और ट्रैफिक पुलिस कर्मी की ड्यूटी लगी हुई थी। वहीं चौकी भी चौराहे पर ही स्थित है, लेकिन सुबह से लेकर शाम तक यहां भारी संख्या में लोग बिना मास्क के गुजर गए लेकिन उन पर कार्रवाई करने वाला कोई नहीं था।

सीन 3: सेटेलाइट रोड दोपहर 1:30 बजे

सेटेलाइट रोड स्थित इसाईयों की पुलिया पर जब टीम पहुंची तो यहां दोनों ही ओर से लोगों को आवागमन जारी रहा है जिसमें कई राहगीर ऐसे थे जो मास्क नहीं लगाए थे लेकिन उन्हें रोकने और टोकने वाला कोई नहीं था। वहीं चौराहे पर ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक स्टाफ जाम की समस्या को तो दूर कर रहे थे लेकिन मास्क लगाने के प्रति अवेयर कोई नहीं कर रहा था।

पुलिसकर्मियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई पुलिसकर्मी निर्देशों के बावजूद मास्क नहीं पहन रहा है तो ऐसे पुलिसकर्मियों से भी आमजन की तरह ही जुर्माना वसूले जाने की कार्रवाई की जाएगी। पंचायत चुनाव सिर पर हैं, ऐसे में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी

Posted By: Inextlive