दैनिक जागरण ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल में दोपहर ढाई बजे
DEHRADUN: लोकसभा इलेक्शन 2019 तो अब करीब आने वाला है। इसके लिए यूथ के बड़े मुददों की बात की जाए तो स्वास्थ्य, शिक्षा और बेरोजगारी अहम हैं। सरकार को चाहिए कि स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर की जाएं, ताकि जब देश में रहने वाले लोग स्वास्थ्य होंगे तभी वह पढ़ लिख कर कुछ कर सकते हैं, तभी देश आगे बढ़ेगा। इसी तरह करप्शन खत्म करने के लिए सरकार कड़े नियम बनाए, वहीं इसके लिए हमें भी खुद में सुधार करने की जरूरत है। क्योंकि देश में सुधार तभी संभव होगा जब देश के नागरिक भी सहयोग करें। संडे को चक महमूद के अमीरा हाउस में दैनिक जागरण और रेडियो सिटी की तरफ से आयोजित राजनी-टी डिबेट में युवाओं ने ये मुद्दे उठाए। युवाओं का कहना था कि चुनाव में उनकी भागीदारी महत्वपूर्ण होगी।
वादा कम और विकास करे ज्यादा
डिबेट में सबसे पहले चंगेज खान ने कहा कि हम लोगों को देश के लिए पीएम नहीं चुनना है हमें तो अपने क्षेत्र के लिए एमपी चुनना है। इसके लिए यूथ की डिमांड है कि उसे वादा कम और काम अधिक करने वाला ही नेता चाहिए। जुमले बाजी करने वाला नहीं, क्योंकि जुमले बाजी से देश और सरकार कुछ नहीं चलने वाला है। तभी समयुन खान ने कहा कि हमारे देश में महिलाओं को सुरक्षा की जो बात करेगा उसी को वोट दिया जाएगा। क्योंकि देश और प्रदेश में महिला सुरक्षा के लिए काफी काम किया गया लेकिन महिलाएं आज भी घर से बाहर जाने के लिए मर्द के साथ जाना ही पसंद करती है। वह खुद अकेले कहीं जाना पसंद नहीं करती हैं।
हर हाथ को मिले रोजगार
इस दौरान मो। तारिक ने कहा कि सरकार को हर यूथ को रोजगार मुहैया कराना चाहिए तभी कुछ होगा। क्योंकि हमारे देश के अधिकांश यूथ तो बेरोजगार है, जिससे हमारे देश के बड़ी मात्रा में मैन पावर व्यर्थ जा रही है। इसके लिए हमारे देश और प्रदेश में कारखानों की संख्या और तकनीकी एजुकेशन पर जोर देना चाहिए। यूनुस खान ने कहा कि हम लोगों को हमारी सरकार सरकारी हॉस्पिटल की सुविधाएं बेहतर कर दे तो हम लोगों को काफी रिलीफ मिलेगा। साथ ही सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त होनी चाहिए। क्योंकि जब देश स्वस्थ्य होगा तभी पढ़ेगा और आगे बढ़ेगा। आतिर खान ने कहा कि सरकार देश की सिक्योरिटी के लिए कुछ करे ताकि हम लोग भी सुरक्षित हो सकें। फिरदौस ने कहा पहले तो सफाई व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए, क्योंकि गंदगी से बीमारी फैलती है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होना चाहिए। सरकारी हॉस्पिटल में दवा लेने पहुंचते है तो वहां पर भी उनकी सुनने वाला कोई नहीं होता है। आधी-अधूरी दवाएं ही मरीजों को मिलती हैं।
नहीं चाहिए जुमलेबाजी
डिबेट में डॉ। शाहवेज ने कहा कि हमारी सरकार को करप्शन को खत्म करने के लिए कुछ करना चाहिए। डॉ। परवेज खान ने कहा कि करप्शन को खत्म करने की जिम्मेदार सरकार की नहीं बल्कि हम लोगों की ही है। इसीलिए हम लोगों को ही आगे आना होगा। रिश्वत देने वालों और लेने वालों दोनों पर कार्रवाई हो लेकिन होता क्या है कि कार्रवाई नहीं हो पाती है। जिस कारण उनके हौसले बुलंद हो जाते हैं।
इसी तरह गुलफाम ने ब्लैकमनी, आरक्षण पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि नेता ऐसा हो जो जातिवाद की नहीं बल्कि विकास की बात करे। इस बात को आफताब और बब्लू ने भी समर्थन किया।
कड़क मुद्दा
डिबेट में जातिवाद का मुद्दा छाया रहा। सभी का कहना था कि सरकार कोई भी आए और कोई भी एमपी बने लेकिन वह धर्म और जाति को हटकर विकास के लिए राजनीति करे। जिससे देश के विकास को रफ्तार मिल सके, और देश बढ़े। क्योंकि जब तक देश में जाति और धर्म को लेकर राजनीति होगी तब तक देश आगे बढ़ने वाला नहीं है।

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

डिबेट के दौरान कुछ लोगों का कहना था कि करप्शन खत्म होना चाहिए, लेकिन कई लोगों का कहना था कि करप्शन के लिए सरकार तो कुछ लोगों का कहना था कि करप्शन खत्म करने के लिए हम देश वासियों को भी अहम भूमिका है। जब हम किसी को रिश्वत नहीं देंगे तब तक कोई रिश्वत ले नहीं सकता है।
मेरी बात
महिला सुरक्षा के लिए सरकार को अभी और काम करने की जरूरत है। क्योंकि कोई भी महिला आज घर से बाहर निकलती है तो उसके परिवार वाले तब तक चिंतित रहते हैं जब तक कि वह घर वापस न आ जाए। इसके लिए सरकार को कहीं न कहीं कानून को प्रभावी बनाने की जरूरत है।

 

-var url = 'https://www.facebook.com/inextlive/videos/1134021213434581';var type = 'facebook';var width = '100%';var height = '360';var div_id = 'playid62';playvideo(url,width,height,type,div_id);// -->


समयुन खान
हम लोगों को करप्शन खत्म करने के लिए प्रयास करने चाहिए तभी करप्शन खत्म होगा। इसके लिए कोई सरकार खत्म नहीं कर सकती है।
मो। तारिक
---------------------
-सरकार को चाहिए कि पढ़े लिखे लोगों को कम से कम रोजगार तो मुहैया कराए। या फिर उन्हें कुछ स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम से जोडे़ ताकि बेरोजगारी कम हो।
आतिर खान
----------------------
सरकार की जो भी योजनाएं चल रही हैं उनकी भी हम लोगों को ठीक से जानकारी नहीं है। कोई योजना शुरू करने से पहले लोगों को अवेयर किया जाना जरूरी है।
युनूस खान
------------------
सरकार स्वास्थ्य सेवाओं पर कितना रुपए खर्च कर रही है, लेकिन इसका कितना रिस्पांस मिल रहा है इसके लिए पब्लिक से कभी फीडबैक नहीं ली जाती है। पब्लिक से भी उसकी हकीकत जानी जाए।
चंगेज खान
------------------------
-सबसे पहले सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो। क्योंकि जब तक शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं होगी तब तक बीमारियां फैलेंगी। सरकार को सफाई, पढाई और रोजगार पर ध्यान देने की जरूरत है।
डॉ। शाहवेज खान
----------------------------
ब्लैक मनी को लेकर सरकार ने जो काम किया वह काफी सही था, लेकिन लोगों ने उसको उतना सफल नहीं होने दिया, जितना उसे सफल होना चाहिए था। ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई हो।
फिरदौस खान
-----------------
-इलेक्शन से पहले तो यूथ को गुमराह करने के लिए तमाम नेता आते हैं, लेकिन उसके बाद कोई नहीं आता है। इसीलिए अब यूथ जुमलेबाजी में नहीं आने वाला है। मुद्दों को देखकर वोट होगा।
गुलफाम अंसारी

Posted By: Inextlive