शहर की छोटी सी आशा संस्था की महिलाएं बना रही पूजन बॉक्स

बरेली: नाम 'छोटी सी आशा' लेकिन हौसला छोटा नहीं, जी हां हर वक्त कुछ नया करने और सेल्फ डिपेंड बनने की चाह में 'छोटी सी आशा' संस्था की महिलाओं ने नवरात्र के लिए खास पूजन बॉक्स तैयार किया है। इस बॉक्स में देशी गाय के गोबर से बने उपले बनाए हुए हैं। इसके साथ नवरात्र में प्रयोग होने वाली सभी सामग्री भी बॉक्स में मौजूद है। इतना ही नहीं इस पूजन बॉक्स की शहर में खास डिमांड भी आ रही है।

14 आइटम मिलाकर बनाए हैं उपले

'छोटी सी आशा' के राजेन्द्र स्थित ऑफिस में संस्था से जुड़ी महिलाएं 14 तरह की जड़ी बूंटियां मिलाकर इन उपलों को बना रही हैं। छोटी सी आशा की अध्यक्षा अमिता अग्रवाल ने बताया कि संस्था में काम करने वाली वीनता गंगवार, मीनाक्षी टंडन, तनु पहावा, सन्नू, कल्पना आदि ने इन उपलों को बनाने से पहले आईवीआरआई के एक्सपर्ट से भी मार्गदर्शन लिया। इसके बाद इन उपलों को करीब एक माह से बनाने में देशी गाय का गोबर, घी, कपूर सहित 14 तरह की जड़ी बूटियां मिलाई है। उपलों को एक बॉक्स में बंद कर बेंचा जा रहा है। इस बॉक्स में उपलों के साथ हवन सामग्री नवरात्र में पूजन में प्रयोग होने वाले सभी आईटम मौजूद हैं। बॉक्स के अंदर पंच गब्ब से बने दो दीपक भी मौजूद हैं। उपलों को जलाने के बाद रखा भी काफी लाभदायक हैं।

यहां पर हैं अबेलेबल

नवरात्र पर पूजन बॉक्स शहर के संजय नगर पेट्रोल पंप पर, संस्था के ऑफिस पर 11-1 तक उपलब्ध हैँ। इसके साथ अग्निहोत्र उपले यानि पूजन बॉक्स 8534894950 नंबर से भी प्राप्त किए जा सकते हैं।

नकारात्मक दोष होते हैं दूर

-गोबर के कंडे को जलाकर उसमें कपूर और देसी घी डालकर उसका धुंआ घर में करना अच्छा माना जाता है, इससे घर में भगवान का वास होता है।

-गोबर के कंड़े को जलाकर उसपर पीली सरसों डालकर घर में धुंआ करें साथ ही घर में रूपए- पैसे रखने के स्थान पर धुंआ करें इसका भी शुभ फल प्राप्त होता है।

-मां दुर्गा की पूजा के दौरान भी गोबर के कंड़ों का धुंआ करना बहुत ही शुभ और लाभकारी माना जाता है, नवरात्रों के दौरान गोबर के कंड़े का प्रयोग किया जाता है।

-मां दुर्गा की पूजा में गोबर के कंडे को जलाकर उसमें कपूर, बताशे और लौंग अर्पण करना अच्छा माना जाता है इससे मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-वहीं नियमित रूप से घर में गोबर के उपले जलाने से किसी भी प्रकार के वास्तु दोष का अंत करने में मदद मिलती है और अवश्य लाभ मिलता है।

-गाय के गोबर को शास्त्रों के अनुसार बहुत ही शुद्ध और लाभकारी माना जाता है इसलिए पूजा के दौरान इसका प्रयोग करने से अवश्य ही लाभ मिलता है।

Posted By: Inextlive