-लॉकडाउन से बंद पड़े साईं सेंटर में फिर से लौटेगी रौनक

-अभी सिर्फ हॉकी के प्लेयर्स को ही स्टेडियम के हॉस्टल में एंट्री की परिमिशन

इन गेम्स की होती है प्रैक्टिस

हॉकी

सेपक टाकरा

एथलेटिक्स

51-प्लेयर्स हैं सेंटर रजिस्टर्ड

21-प्लेयर्स हॉकी के रजिस्टर्ड

15-सेपक टाकरा के प्लेयर्स

15 एथलेटिक्स के प्लेयर्स

बरेली: स्टेडियम ग्राउंड में हॉकी स्टिक लेकर गोल के लिए दौड़ते प्लेयर्सकोच के इंस्ट्रक्शन एक-एक सबक सिखाने में उनका प्लेयर्स को डांटना फिर प्यार से समझाना, प्लेयर्स की स्किल को बढ़ाने के लिए उनका हौसला आफजाई करना। यह नजारे साई सेंटर में आम थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते करीब नौ माह से इस सेंटर में सन्नाटा पसरा है। अब जल्द ही इस सेंटर में फिर से पहले जैसी रौनक लौटने वाली है। दरअसल, काफी समय से बंद चल रहे गेम्स फिर से ओपन करने के लिए स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) लखनऊ से बरेली सेंटर को निर्देश प्राप्त हुए हैं। लेकिन अभी सिर्फ हॉकी के प्लेयर्स के लिए ही प्रैक्टिस के लिए बुलाने की अनुमति दी गई है।

आरटीपीसीआर जांच जरूरी

लखनऊ से अभी सिर्फ हॉकी प्लेयर्स के लिए हॉस्टल में बुलाने के लिए अनुमति दी गई है। जो भी प्लेयर्स सेंटर से बुलाने के लिए पत्र भेजा गया है उसके लिए साथ में आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट भी लाने के लिए कहा गया है। हॉस्टल में रहकर प्रैक्टिस करने वाले प्लेयर्स को 15 जनवरी को अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उसके बाद उन्हें 21 जनवरी तक यानि सात दिन क्वारंटीन के लिए हॉस्टल में ही रखा जाएगा। इसके बाद उनकी आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही प्लेयर्स को ग्राउंड में प्रैक्टिस करने के लिए अनुमति दी जाएगी। जबकि सेपक टाकरा और एथलेटिक्स के प्लेयर्स को अगले फेज में बुलाया जाएगा।

फेज बायज में बुलाएं जाएंगे प्लेयर्स

ईडी साई एनएसआरसी लखनऊ से निर्देशित पत्र मिलने के बाद बरेली साई सेटर इंचार्ज ने तैयारी शुरू कर दी है। बरेली साईं सेंटर इंचार्ज ज्ञानेन्द्र सिंह इस संबंध में सेंटर पर प्रैक्टिस करने वाले सभी 21 हॉकी प्लेयर्स को 15 जनवरी को रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं। निर्धारित डेट तक पहुंचने वाले प्लेयर्स को हॉस्टल में रहने के लिए परिमिशन दी जाएगी। इसके बाद भी प्लेयर्स को प्रैक्टिस के लिए मैदान में उतरने के लिए कुछ वक्त इंतजार करना होगा।

तीन जोन में बांटा जाएगा सेंटर

कोरोना संक्रमण के बीच ओपन हो रहे साई सेंटर पर कोविड गाइड लाइन का पूरी तरह से फॉलो किया जाएगा। इसके लिए साई सेंटर को तीन जोन में बांटा गया। साई सेंटर के हॉस्टल को जहां पर प्लेयर्स को रखा जाएगा वह एरिया रेड जोन में रहेगा। ऑफिस को यलो और ग्राउंड को ग्रीन जोन में रखा जाएगा।

आउटर की एंट्री बैन

साई सेंटर हॉस्टल के प्लेयर्स के साथ बाहर के प्लेयर्स भी प्रैक्टिस करने के लिए आते थे। लेकिन इस बार सेफ्टी को लेकर सिर्फ हॉस्टल में रहने वाले प्लेयर्स को ही ग्रांउड पर प्रैक्टिस के लिए अनुमति दी गई है। जबकि बाहरी की एंट्री पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है। यानि में हॉकी प्लेयर्स की एंट्री होते ही आउटर की एंट्री पर पूरी तरह बैन लगा दिया जाएगा। सेंटर पर आकर मिलने जुलने वालों और वॉक करने के लिए आने वालों को भी अनुमति नहीं दी जाएगी। यह सभी कवायद प्लेयर्स की सेफ्टी के लिए की जा रही है।

आउटिंग पर ब्रेक

हॉस्टल में रहक प्रैक्टिस करने वाले प्लेयर्स जैसे ही अपनी उपस्थित दर्ज कराएंगे तो उन्हें रूम अलॉट किया जाएगा। कोविड गाइड लाइन के चलते इस बार एक रूम में सिर्फ दो प्लेयर्स ही रखे जाएंगे। प्लेयर्स के हॉस्टल में आने के बाद उनसे मिलने के लिए किसी को अनुमति नहीं होगी। इतना ही नहीं प्लेयर्स हॉस्टल के अलावा कहीं और घूमने के लिए भी नहीं जा सकेंगे। यानि प्लेयर्स की आउंटिंग पर भी पूरी तरह से बैन रखा जाएगा।

ग्राउंड में भी चल रही तैयारी

बंद पड़े सेंटर्स पर भी काफी समय से प्रैक्टिस नहीं हुई थी। अब सेंटर को ओपन करने के लिए जैसे ही अनुमति मिली वैसे ही सेंटर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। हॉकी ग्राउंड पर सफाई के लिए ब्लीचिंग आदि डालकर साफ किया जा रहा है तो वहीं ग्राउंड पर उगी घास के साथ अन्य खरपतबार भी उग आए उनकी भी साफ सफाई की जा रही है।

साईं सेंटर पर फ‌र्स्ट फेज में हॉकी प्लेयर्स के लिए उपस्थिति दर्ज कराने के लिए पत्र भेजा गया है। हॉकी के प्लयर्स को 15 जनवरी को सेंटर पर आरटीपीसीआर जांच के साथ रिपोर्ट करना है। प्लेयर्स के लिए हॅास्टल में सात दिन के लिए क्वांरटीन रखने के बाद फिर आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। इसके बाद ही प्लेयर्स को प्रैक्टिस के लिए अनुमति दी जाएगी।

ज्ञानेन्द्र सिंह, साईं सेंटर इंचार्ज कैंट बरेली

Posted By: Inextlive