- अब तक 115 उपकेंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में हो चुके तब्दील, 95 उपकेंद्रों के लिए फिर आया बजट

- हर वेलनेस सेंटर के लिए आए सात लाख रुपये, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं सुधारने का प्रयास

बरेली : यह खबर देहात क्षेत्र में रहने वालों के लिए काम की है। अब इन क्षेत्रों में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को मिलेगी। जिसकी तैयारी हेल्थ डिपार्टमेंट ने कर ली है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति सुधारने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। जिले में अब तक 115 उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जा चुका है। अब जिले के सभी 398 उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक की ओर से जिले के 95 और उपकेंद्रों को सुदृढ़ीकृत किए जाने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसलिए पड़ी जरूरत

ग्रामीण क्षेत्रों में गंभीर बीमारियों का प्राथमिक स्तर पर इलाज न मिल पाने के चलते प्रति वर्ष सैंकड़ों लोग दम तोड़ रहे हैं। ऐसे में जन आरोग्य प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वास्थ्य उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जा रहा है। जिससे गंभीर व असाध्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों को चिकित्सा उपलब्ध कराई जा सके।

यह मिलेगी सुविधाएं, इनकी होगी तैनाती

इसके माध्यम से ब्लड प्रेशर, शुगर, तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों की समय समय पर जांच कर जरूरी जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलाव नए मरीजों की खोज भी की जाएगी। जिससे समय रहते उन्हें च्च्च चिकित्सा संस्थानों में रेफर किया जा सके। इसके लिए हर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर एक सीएचओ के अलावा एएनएम की तैनाती की जाएगी। इसके लिए जिले में सीएचओ को प्रशिक्षण चल रहा है।

सात लाख रुपये से बनेगा एक वेलनेस सेंटर

मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने पत्र भेजकर जिले में 95 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए शासन की ओर 6 करोड़ 65 लाख रुपये का बजट भी जारी किया गया है। इसमें प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए सात लाख रुपये खर्च किया जाएगा। इसमें एक उपकेंद्र में एक अलग से कक्ष बनाया जाएगा। इसके अलावा लैब की स्थापनाए ब्रांडिंग का कार्यए आवश्यकतानुसार सैप्टिक टैंक एवं सोकपिट का निर्माण और बाह्य विद्युत संयोजन कराया जाएगा।

यहां बनेंगे 95 सेंटर

ब्लाक संख्या

शेरगढ़ 13

बहेड़ी 07

आलमपुर जाफराबाद 04

भोजीपुरा 07

दलेलनगर 06

फरीदपुर 05

फतेहगंज पश्चिमी 13

क्यारा 06

रामनगर 07

कुआंटांडा 05

मीरगंज 02

बिथरी चैनपुर 05

मझगवां 06

दमखोदा 08

तैयार किया जाएगा फैमिली फोल्डर

जिन स्थानों पर हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। उन सेंटरों में आने वाले क्षेत्र के परिवारों का फैमिली फोल्डर तैयार किया जाएगा। फैमिली फोल्डर बनाने का काम आशा कार्यकर्ता करेंगे। इसके अलावा 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का सीबैक फार्म भरवाया जाएगा। फैमिली फोल्डर में सभी परिवारों के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी अपडेट करनी होगी।

सभी की होगी फुल बॉडी स्क्रीनिंग

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के माध्यम से क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों की फुल बॉडी स्क्त्रीनिंग की जाएगी। सबसे पहले फैमिली फोल्डर बनाने और 30 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों का सीबैक फार्म भरते समय उनकी काउंसलिंग की जाएगी। इसमें उनके खान पानए रहन सहन तथा जीवन स्तर के बारे में जानकारी होगी। खासकर धूम्रपानए नशा करने वाले की वर्तमान और आगे की स्थिति को दर्ज किया जाएगा।

वर्जन

ग्रामीण क्षेत्रों में उपकेंद्रों में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जाने की प्रक्रिया जारी है। इसके तहत ही 95 नए सेंटर बनाए जाने के निर्देश मिले हैं। यह सेंटर सभी उपकेंद्रों पर बनाए जाएंगे। इसके लिए सीएचओ प्रशिक्षण चल रहा है।

- डॉ। सुधीर कुमार गर्ग, सीएमओ

Posted By: Inextlive