-आरटीओ की ओर से लोगों को अवेयर करने के लिए चलाया जा रहा सड़क सुरक्षा अभियान

-ट्रैफिक पुलिस के सामने ही कई लोग तोड़ रहे रूल्स, जिम्मेदार कर रहे अनदेखी

बरेली: कभी सड़क सुरक्षा सप्ताह, तो कभी सड़क सुरक्षा माह, गवर्नमेंट ओर से लोगों को अवेयर करने के लिए समय-समय पर कैंपेन चलाए जाते हैं लेकिन इसके बाद न तो सड़क हादसों में कमी आ रही है और न ही लोग सुधरने का नाम ले रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने थर्सडे को जब रियलिटी चेक किया तो चौकाने वाली हकीकत सामने आई, जहां एक तरफ अफसर बरेलियंस को ट्रैफिक रूल्स फॉलो कराने के लिए अवेयर कर रहे थे तो दूसरी तरफ कुछ लोग धड़ल्ले से रूल्स तोड़ रहे थे। हैरत की बात तो यह है कि कई लोग ट्रैफिक पुलिस के सामने से ही रूल्स तोड़ रहे थे लेकिन जिम्मेदार भी उनकी अनदेखी कर रहे थे। वहीं दूसरी तरफ शहर में जुगाड़ वाहन खूब ओवर लोडिंग कर सड़कों पर दौड़ाए जा रहे हैं, लेकिन इनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है जिससे इनके साथ ही दूसरों की जान को भी खतरा बना हुआ है। हालांकि ट्रैफिक पुलिस रूल्स तोड़ने वालों के चालान करती है और जुर्माना भी वसूलती है लेकिन यह महज खानापूर्ति होती है। आइए बताते हैं आपको शहर की अलग-अलग एरिया की हकीकत

चौकी चौराहा

शहर के मेन चौराहा पर जहां 24 घंटे पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस तैनात रहती है। दो पुलिस चौकी भी हैं, लेकिन इसके बाद भी यहां से कई लोग बेखौफ होकर रूल्स तोड़ते हुए निकलते हैं। सुबह को अवेयनेस रैली भी निकाली गई लेकिन दोपहर में चौराहा से निकलने टू-व्हीलर सवार खूब ट्रिपलिंग करते दिखे।

पटेल चौक

शहर की मेन बाजार कुतुबखाना आने और जाने के लिए पटेल चौक चौराहा मेन हैं। पटेल चौक भी पुलिस चौकी है, कभी-कभी चेकिंग भी होती है, लेकिन इसके बाद भी दोपहर में कई वाहन सवार तो टू-व्हीलर पर ट्रिपलिंग करते दिखे या फिर ऑटो वाले ओवर सवारी बैठाए बेधड़क रोड पर ऑटो दौड़ा रहे थे।

डेलापीर रोड

टैफिक माह हो या फिर सड़क सुरक्षा माह कभी जुगाड़ वाहनों चलाने वालों पर कार्रवाई नहीं होती। इसको पुलिस की मेहरबानी कहा जाए तो कम नहीं। क्योंकि चौराहा पर ट्रैफिक पुलिस तो मौजूद होती है और जुगाड़ वाहन ओवर लोड लेकर भीड़ वाली एरिया में भी एंट्री कर जाते हैं लेकिन इसके बाद भी इनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं होता है।

ऑटो भी ओवर लोड

चौपुला चौराहा फ्लाई ओवर के चलते तो बंद हो गया लेकिन रेलवे कॉलोनी होकर छोटे वाहन निकल रहे हैं। ऐसे में इधर से जो भी ऑटो निकल रहे हैं, वह ओवरलोड सवारी भी खूब बैठा रहे हैं। इतना ही नहीं ओवर सवारी बैठाने वालों को पुलिस या परिवहन विभाग की कार्रवाई का भी खौफ नहीं रह गया है।

अवेयरनेस को निकाली गई रैली

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का 21 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ ने एनआईसी सभागार में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इनॉग्रेशन किया। इस मौके पर डीएम नितीश कुमार, आंवला सांसद धर्मेन्द्र कश्यप ने बाइक रैली के साथ मोटर ट्रेनिंग स्कूल के करीब 200 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अवेयरनेस रैली शहर के अलग-अलग मार्गो से होती हुई आरटीओ ऑफिस पर जाकर समाप्त हुई। इस मौके पर एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, आरटीओ डॉ। एके गुप्ता, एआरटीओ आरपी सिंह, एआरटीओ जेपी गुप्ता, डॉ। सीपी सिंह, राम मोहन सिंह, हरबंश सिंह, डीआईओएस डॉ। अमरकांत और गिरीश चन्द्र यादव आदि मौजूद रहे।

सड़क सुरक्षा माह का एनआईसी में सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से इनॉग्रेशन किया। इसमें भी लागों को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ अवेयर किया जा रहा है। रूल्स तोड़ने वालों पर कार्रवाई भी की जाती है।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive