-एक सप्ताह में 20 परसेंट तक बढ़े ड्राई फ्रूट्स के रेट

-रक्षाबंधन, कृष्ण जन्माष्टमी पर बढ़ जाती है ड्राई फ्रूट्स की डिमांड

-ड्राई फ्रूट्स खरीदने पहुंच रहे लोगों को हो रही मुश्किल, आयात प्रभावित होने से बढ़े रेट

बरेली : अफगानिस्तान में बिगड़े हालातों की वजह से ड्राई फ्रूट्स के रेट्स में एकदम उछाल आया है। लगभग एक पखवाड़े की बात करें तो 20 परसेंट तक रेट बढ़ गए हैं। वहीं शॉप ओनर्स की मानें तो रेट्स बढ़ने के पीछे बड़ा कारण है कि अब आवक घटी है। जिस कारण माल की शॉर्टेज भी होने के चांसेस बढ़ गए हैं। क्योंकि अधिकांश ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से ही आता है। रक्षाबंधन और श्री कृष्ण जन्माष्टमी त्योहार नजदीक है। ऐसे में बढ़ी महंगाई लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है।

लोगों की जेब पर बढ़ेगा भार

बरेली के मेवा बाजार में जम्मू कश्मीर और दिल्ली के थोक मेवा बाजार से सप्लाई आती है। कारोबारियों के मुताबिक अफगानिस्तान ड्राई फ्रूट्स की 80 फीसदी आपूर्ति पर कब्जा रखता है। काबूल में सर्वाधिक ड्राई फ्रूट्स पैदा होता है। अब तालिबान के कब्जे के बाद किसानों पर खराब असर पड़ा है। घर और खेत छोड़कर सभी भागे हुए है। उपज प्रभावित होने से आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

सूखे मेवे पहले अब

बादाम गिरी अफगानी 600 800

मुन्नका 600 800

अमेरिका बादाम गिरी 700 1100

अंजीर 800 1000

पिस्ता नमकीन 900 1000

छुआरा पाकिस्तान 150-250 200-300

खुमानी 300-400

चिलगोजा 3500 4500

अफगानी बादाम 700 1000

सामान्य होने में लगेगा समय

जम्मू-कश्मीर के कारोबारी अफगानिस्तान से हरी किशमिश, पिस्ता, बादाम, अंजीर मंगाते हैं। ड्राई फ्रूट्स की किल्लत जम्मू और कश्मीर के बाजार में होने के बाद बरेली के बाजार पर भी असर है। अब आयात सुचारू होने का इंतजार किया जा रहा है। कारोबारियों के मुताबिक रक्षाबंधन त्योहार से शुरू हुई दिक्कत दिपावली तक बनी रहने की आशंका है।

क्या कहते हैं कारोबारी

अफगानिस्तान में अशांति के कारण ड्राई फ्रूट्स के रेट्स में अचानक बढ़ोत्तरी हुई है। कारोबारी एक महीने पहले से अंदेशा जता रहे थे। लेकिन अब असर दिखने लगा है।

- संजय आनंद, ड्राईफ्रूट कारोबारी

अगर आपूर्ति दोबारा शुरू नहीं हुई तो रेट पर और असर दिखेगा। ये लोगों के नजरिये से अच्छा नहीं है। अचानक ड्राईफू्रट्स के रेट्स में 20 परसेंट तक इजाफा हुआ है।

- मनोज भसीन, ड्राईफ्रूट कारोबारी

अफगानिस्तान में ड्राई फ्रूट्स की क्वालिटी अच्छी होती है। वहां की सिचुएशन को देखते हुए हर चीज में एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा। सप्लाई आने में भी टाइम लगेगा तो रेट भी बढ़ेंगे।

रेजी थॉमस

क्वांटिटी को थोड़ी कम करेंगे लेकिन क्वॉलिटी से कोम्प्रोमाइज नहीं कर सकते। जिस तरह सारी चीजें महंगी हो गई फिर भी यूज करते हैं उसी तरह इसे भी यूज करेंगे।

संदीपन मैती

सब्जी फल और रसोई गैस के बाद अब ड्राई फ्रूट्स भी महंगा हो गया है। अब ऐसे में बजट को बैलेंस करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का यूज कम करना होगा। क्योंकि अब अचानक अफगानिस्तान में अशांति के कारण रेट बढ़े हैं।

दीक्षा खन्ना

Posted By: Inextlive