- होम आइसोलेशन और कोरोना जांच बढ़ने से बढ़ा रेश्यो

- कोरोना का प्रकोप बढ़ने से अब तक हो चुकी 1 लाख 70 हजार जांचे

बरेली : मार्च माह से कोविड-19 का प्रकोप गहराया तो बरेलियंस के चेहरे पर खौफ नजर आ रहा था। अप्रैल में हालात और भी गंभीर हो गए। वहीं, संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा था लेकिन सितंबर की शुरुआत से कोरोना का प्रकोप काफी कम हुआ है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पिछले दो माह की तुलना में रिकवरी रेट में काफी इजाफा हुआ है जिससे प्रशासन के साथ ही बरेलियंस में भी काफी राहत नजर आ रही है।

इतना बढ़ गया रिकवरी रेट

दो माह पहले की बात करें तो जुलाई माह में डेली 160 के करीब मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो रही थी, लेकिन नए संक्रमितों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम थी लेकिन अगस्त माह से रिकवरी रेट में काफी सुधार हुआ अगस्त में रिकवरी रेट 62.53 परसेंट था जो कि सितंबर माह में बढ़कर 79.6 परसेंट हो गया है।

इतनी हो चुकी है अब तक जांचे

कोरोना का संकट गहराने के बाद मंडल में कोरोना जांच के लिए मार्च में सिर्फ आरटीपीसीआर टेस्ट की ही व्यवस्था थी लेकिन पिछले तीन माह में एंटीजन और ट्रू नेट से भी कोरोना की जांच की जा रही हैं, जिससे जांचों का आंकड़ा भी काफी बढ़ा, हेल्थ विभाग से मिले डाटा के अनुसार मार्च से अब तक 1,66,227 कोरोना टेस्ट हो चुके हैं।

इतने लाख घरों का हो चुका सर्वे

कोरोना की चेन जल्द से जल्द ब्रेक हो सके इसके लिए शासन की ओर से लगातार नई गाइडलाइंस लागू की जा रही हैं, वहीं जिले भर में पिछले सात माह से लगातार डोर टू डोर सर्वे कर लोगों की जांच की जा रही है। विभागीय डाटा की बात करें तो 25,45,931 घरों का सर्वे पूर्ण कर लिया गया है।

फैक्ट फाइल

- 4152 अब तक आरटीपीसीआर टेस्ट में हुए पॉजिटिव

- 685 अब तक ट्रू नेट से हो चुके पॉजिटिव

- 4522 अब तक एंटीजन टेस्ट से हो चुके हैं पॉजिटिव

- 9359 अब तक पॉजिटिव केस

- 2852 अब तक हो चुके हैं स्वस्थ

- 4061 पेशेंट्स होम आइसोलेशन कर चुके हैं पूर्ण

पिछले दो माह से लगातार रिकवरी रेट बढ़ रहा है। जो कि बड़ी राहत की बात है। प्रशासन और विभाग लगातार कोरोना की रोकथाम के लिए प्रयासरत है। अब तक करीब 26 लाख घरों का सर्वे भी टीमों की ओर से पूर्ण कर लिया गया है।

डॉ। रंजन गौतम, जिला सर्विलांस अधिकारी

Posted By: Inextlive