-कैंडिडेट्स को मनचाहे कॉॅलेज में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा एडमिशन

-जिन कैंडिडेट्स का रजिस्ट्रेशन रह गया था अपूर्ण, वह भी करें दोबारा रजिस्ट्रेशन

फैक्ट एंड फिगर

20 अक्टूबर है अब तक रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

4 बार एमजेपीआरयू ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की डेट

98 हजार सीटें बची थीं खाली

23-30 सितंबर तक चली सेकेंड फेज के एडमिशन की प्रक्रिया

5 वीं बार फिर से थर्ड फेज के एडमिशन के लिए हो रहे ओपन

5 अक्टूबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

20-अक्टूबर तक कैंडिडेट्स ले सकेंगे एडमिशन

बरेली: एमजेपीआरयू से संबद्ध महाविद्यालयों ने स्नातक कोर्सेज की सीटें भरने के लिए फिर से कसरत शुरू कर दी है। इसके लिए एमजेपीआरयू रेग्यूलर यूजी स्तर में बीएससी नर्सिग सहित अन्य कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 अक्टूबर से फिर ओपन करने जा रहा है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 20 अक्टूबर तक चलेगी। जबकि ऑनलाइन यूजी स्तर पर प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए 20 अक्टूबर लास्ट डेट जारी की है। एमजेपीआरयू ने साफ बताया है कि रजिस्ट्रेशन के बाद कैंडिडेट्स को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। ज्ञात हो एमजेपीआरयू के सेकंड फेज में एडमिशन के बाद भी सभी महाविद्यालयों में 98 हजार सीटें खाली बची थी।

548 महाविद्यालय हैं एफिलेटेड

एमजेपीआरयू से एफिलेटेड 548 महाविद्यालय संचालित हैं। इनमें 26 राजकीय, 29 सहायता प्राप्त और 493 वित्त विहीन महाविद्यालय शामिल हैं। इनमें यूजी की 2.35 लाख सीटें हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद बीते तीन सितंबर से प्रवेश शुरू हुआ। चार बार समय सीमा बढ़ाई गई। बावजूद इसके सीटें नहीं भरी जा सकीं। आरयू प्रशासन के मुताबिक महाविद्यालयों में पिछले साल यूजी में 1.47 लाख एडमिशन हुए थे। इस बार 1,37,370 एडमिशन ही हो पाए हैं। इसके बाद भी 98 हजार सीटें महाविद्यालयों में खाली बची थी। बड़ी बात यह हुई कि इस बार कई ऐसे महाविद्यालय हैं जिनमें ऐसे भी कोर्सेस है जिसमें एक भी एडमिशन नहीं हुआ है। जिससे महाविद्यालय एमजेपीआरयू से एक बार फिर से रजिस्ट्रेशन ओपन करने की मांग कर रहे थे।

फिर दिया गया मौका

एमजेपीआरयू ने रजिस्ट्रेशन के बाद यूजी में प्रवेश के लिए तीन से 12 सितंबर तक मौका दिया था। फिर 12 से 15 सितंबर का समय दिया। सीटें खाली रहने पर 23 से 30 सितंबर तक फिर से रजिस्ट्रेशन करके प्रवेश के लिए आदेश जारी किए गए। अब इस बार 5 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन और एडमिशन के लिए मौका दिया है। इसके बाद एमजेपीआरयू कैंडिडेट्स को एडमिशन का कोई मौका नहीं देगा। वहीं एमजपीआरयू के जिम्मेदारों की मानें तो इस बार कोविड के चलते कई छात्र प्रवेश नहीं ले पाए जिस कारण खाली सीटों की संख्या अधिक रह गई है।

कई महाविद्यालयों का है बुरा हाल

एमजेपीआरयू के एफिलेटेड महाविद्यालयों की सीटों पर गौर करें तो आदर्श महाविद्यालय नवाबगंज में बीए की 660 सीटें हैं जिसमें से सभी सीटें खाली हैं। खुसरो मेमोरियल डिग्री कॉलेज में बीए की 2040 सीटें थी जिसमें 1886 सीटें खाली हैं। कन्या महाविद्यालय भूड़ बरेली में बीए की 640 सीट हैं जबकि 582 सीटें खाली हैं। गन्ना उत्पादक महाविद्यालय में बीकॉम की 240 सीटों में से 140 खाली बची हैं। वीरांगना रानी अवंतीबाई महिला कॉलेज में बीकॉम की 160 सीटों में 112 खाली हैं। ज्योति कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट साइंस, टेक्नोलॉजी बीकॉम की 120 सीटों में सभी खाली हैं। राजकीय महाविद्यालय फरीदपुर बीएससी मैथ की 60 सीटों में 54 सीटें खाली हैं। महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय में बीएससी मैथ की कुल सीटों 280 हैं जिसमें से 240 सीटें खाली हैं।

Posted By: Inextlive