- हेल्थ डिपार्टमेंट संचारी रोग नियंत्रण अभियान में स्वयं सहायता समूह का लेगा सहयोग

- टीमें गठित कर लोगों को मलेरिया रोकथाम के लिए किया जाएगा अवेयर

बरेली : कोरोना के केसेस कम होने के बाद अब अन्य बीमारियों से बरेलियंस का बचाव हो सके इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने कवायद शुरू कर दी है। शहर से लेकर अब देहात तक मलेरिया, डेंगू से बचाव के लिए हेल्थ कर्मियों के साथ ही अब स्वयं सहायता समूह के लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। जो कि विभागीय कर्मचारियों के साथ संचारी रोगों की रोकथाम के लिए लोगों को अवेयर करेंगे। जिसके लिए विभाग ने कार्य योजना तैयार कर ली है।

मलेरिया, डेंगू के लिए डीबीसी बनेगा ढाल

वर्ष 2018 में बरेली जिला मलेरिया के केसेस में प्रदेश में पहले स्थान पर था। बरेली में अन्य जिलों की तुलना में सबसे अधिक मलेरिया और डेंगू की जांचे की गई थी इसमें सबसे अहम भूमिका डीबीसी यानि डोमेस्टिक ब्रीडर चेकर्स की रही। अब दोबारा डीबीसी टीमें गठित कर अभियान चलाया जाएगा।

घर-घर में नष्ट करेंगे लार्वा

डीबीसी की टीमें शहर से लेकर देहात तक घर-घर दस्तक देकर छतों पर, फ्रिज, स्टोर समेत अन्य सभी स्थानों को चेक कर पता लगाती हैं कि कहीं डेंगू का लार्वा तो नहीं पनप रहा है अगर ऐसा होता है तो उसको फौरन नष्ट किया जाता है। आगामी सप्ताह से व्यापक रूप से अभियान चलाने का शासन ने आदेश जारी कर दिया है।

अभी पीएफ-पीवी के इतने मरीज

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। देशराज सिंह के अनुसार मलेरिया से बचाव के लिए जांचे की जा रही हैं अब तक जिले में पाल्सीफेरम के 105 वहीं प्लाज्मोडियम वाइवेक्स के 1182 मरीज मिल चुके हैं।

Posted By: Inextlive