- पॉलीटेक्निक और आईटीआई के स्टूडेंट्स को मिलेगा चांस

-कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने को यू राइज पोर्टल पर करना होगा रजिस्ट्रेशन

-फेज वायज होगा कॉम्पटीशन, बेहतर प्रदर्शन करने वाले टॉप टेन स्टूडेंट्स होंगे सिलेक्ट

बरेली: अगर आप पॉलीटेक्निक या फिर आईटीआई के स्टूडेंट्स हैं तो यह न्यूज आपके लिए ही है। क्योंकि यूपी सरकार की तरफ से आपको अपना टैलेंट दिखाने के लिए चांस दिया जा रहा है। इसके लिए आपको प्राइज भी मिलेगा। कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने के लिए स्टूडेंट्स को डायरेक्ट्रेट ऑफ टेक्निकल के यू राइज पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद फेज वायज कॉम्पटीशन होगा जिसे स्टूडेंट्स को फॉलो करना होगा। कॉम्पटीशन में 50 स्टूडेंट्स को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसमें से टॉप टेन को टैब देकर सम्मानित किया जाएगा। जबकि शॉर्ट लिस्ट किए गए स्टूडेंट्स को स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया जाएगा। इतना ही नहीं बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को सरकार की योजनाओं के साथ उन्हें उनकी प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए हेल्प भी की जाएगी।

यह रहेंगे पार्टिसिपेंट्स

पॉलीटेक्निक, आईटीआई प्राइवेट और गवर्नमेंट के साथ ही एडेड कॉलेज के स्टूडेंटस इस कॉम्पटीशन में पार्टिसिेपट कर सकेंगे। इसके लिए जरूरी है कि स्टूडेंट्स ने साल 2020 से पहले एग्जाम पास न किया हो। वहीं साल 2020 में पासआउट होने वाले स्टूडेंट्स भी पार्टिसिपेट कर सकेंगे। साथ ही कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट करने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन फीस भी नहीं है।

फ्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

फ‌र्स्ट फेज में स्टूडेंट्स को यू राइज पोर्टल पर 5 से 15 फरवरी तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें स्टूडेंट्स को डिस्क्रिप्शन भी सबमिट करना होगा। सेकेंड फेज 15 से 23 फरवरी तक स्क्रीनिंग होगी। जबकि थर्ड फेज में 24 फरवरी को फ‌र्स्ट फेज का रिजल्ट जारी होगा। 25 फरवरी से 6 मार्च तक वीडियो सबमिशन सेशन होगा। इसमें प्रतिभागी अपने इनोवेशन मॉडल के वर्किंग प्रोटो टाइप की वीडियो भेजनी होगी, जिससे उनके मॉडल को ईवैल्यूऐट किया जा सके। फाइनल राउंड में कुल 150 स्टूडेंट्स पहुंचें सकेंगे। वहीं फाइनल राउंड में पहुंचने वाले स्टूडेंट्स के घर मेधा की टीम विजिट भी करेगी। उसके बाद ज्यूरी राउंड होगा, इसमें से 50 स्टूडेंट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्ट लिस्टेड स्टूडेंट्स में से टॉप टेन स्टूडेंट्स को सिलेक्ट किया जाएगा।

कॉम्पटीशन का मकसद

स्टेट स्तर की होने वाली प्रतियोगिता का मेन उद्देश्य टेक्निकल बैक ग्राउंड के स्टूडेंट्स द्वारा किए गए इनोवेशन को प्रमोट करना है। ऐसे इनोवेशन जिनसे कोई रोजमर्रा की प्रॉब्लम का समाधान हो या फिर डे टू डे लाइफ आसान हो। यूपी के 50 ऐसे ब्राइट एंड इनोवेटिव माइंड को इस कॉम्पटीशन में रिकोग्नाइज व रिवॉर्ड किया जाएगा। इसके साथ ही प्रतिभागी के पास खुद का ओरिजनल ओर स्ट्रा्रंग इनोवेशन मॉडल होना चाहिए।

जीतने पर मिलेगा सपोर्ट

सिलेक्ट 50 स्टूडेंट्स जिनका बेहतर प्रदर्शन होगा उन सभी स्टूडेंट्स की काउंसलिंग के बाद प्लेसमेंट, इंक्यूवेशन सपोर्ट तथा कुछ स्टूडेंट्स को गर्वमेंट की स्कीम से जोड़ने जाएगा। ताकि स्टूडेंट्स के इनोवेशन को गति मिल सके।

-पॉलीटेनिक और आईटीआई के अधिक से अधिक स्टूडेंट्स इस कंप्टीशन में प्रतिभाग कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है प्रतिभागी यूपी का निवासी हो। बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को सम्मानित भी किया जाएगा।

शैलेन्द्र यादव, एरिया मैनेजर मेधा

Posted By: Inextlive