व‌र्ल्ड हार्ट डे स्पेशल

-दो युवा हार्ट पेशेंट्स भी नहीं सह सके कोरोना अटैक, इलाज के दौरान हुई मौत

बरेली: 29 सितंबर (ट्यूजडे) यानि आज व‌र्ल्ड हार्ट डे मनाया जा रहा है। जीवन शैली में बदलाव और तनाव मुक्त जीवन शैली अपना कर आप हृदय से जुड़े रोग से खुद का बचाव कर सकते हैं। वहीं कोरोना महामारी यूं तो सभी के लिए खौफ का पर्याय रही, पर सीनियर सिटिजन्स के साथ ही हार्ट व लंग्स इंफेक्टेड पेशेंट्स के लिए यह महामारी मौत का पर्याय बनी है। कोरोना काल में अब तक इस वायरस के इंफेक्शन से हुई कुल डेथ्स में हार्ट व सारी पेशेंट्स यानि सांस संबंधी पेशेंट्स की संख्या सबसे अधिक रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना के चलते 137 पेशेंट्स की मौत हुई है। जिनमें हार्ट व सारी पेशेंट्स की संख्या 90 है। इस तरह अब तक हुई कुल डेथ्स में 65 परसेंट हार्ट व सारी पशेंट्स शामिल हैं।

478 हार्ट पशेंट्स को कोराना

कोराना का इंफेक्शन अभी भी कम नहीं हुआ है। अभी भी हर दिन डिस्ट्रिक्ट में 100 से अधिक लोग कोराना पॉजिटिव निकल रहे हैं। इस तरह डिस्ट्रिक्ट में अब तक कोराना पॉजिटिव पेशेंट्स की कुल संख्या 10,255 तक पहुंच चुकी है। इनमें अधिकांश पॉजिटिव पेशेंट्स असिम्टोमेटिक होने से वह जल्दी ही रिकवर हो जा रहे हैं। अदर डिजीज से इंफेक्टेड कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स पर ही यह इस वायरस का खतरा भारी पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार पांच महीने में 478 हार्ट पेशेंट्स कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।

34 हार्ट पेशेंट्स की गई जान

कोरोना से अब तक डिस्ट्रिक्ट में 90 हार्ट व सीरी पेशेंट्स की डेथ हुई है। इनमें 34 हार्ट पेशेंट्स और 56 सीरी पेशेंट्स शामिल हैं। कोरोना से हुई 34 हार्ट पेशेंट्स में से दो हार्ट पेशेंट्स तो युवा थे।

कई लोगों ने दी कोराना को मात

कोरोना पॉजिटिव हार्ट पेशेंट्स में से कई पेशेंट्स ऐसे भी रहे, जिन्होंने अपनी हिम्मत और सावधानी से कोराना अटैक को मात दे डाली। शहर के ही किला छावनी के 55 वर्षीय हार्ट पेशेंट्स भी इनमें से एक रहे। उन्हें लंबे समय से हार्ट की प्राब्लम थी और वह किसी तरह कोराना पॉजिटिव हो गए। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें कोविड एल-टू हास्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह फॉलो किया। इससे वह कुछ समय में ही कोरोना को मात देकर हास्पिटल से घर चले गए।

ज्यादा न सोचें हार्ट पेशेंट्स

कोरोना को मात देकर घर पहुंचे हार्ट पेशेंट्स के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें उनको अनवाश्यक घर से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। इसके अलावा बीमारी के बारे में अधिक नहीं सोचने और अधिक से अधिक समय अपने परिजनों के साथ बिताने की एडवाइस दी गई है।

फैक्ट फाइल

- 137 : कुल डेथ्स

- 65 : परसेंट डेथ हार्ट व सीरी पशेंट्स की

- 34 : हार्ट पेशेंट् की हुई डेथ

- 54 : सीरी पेशेंट्स की हुई डेथ

Posted By: Inextlive