यह भी जानें

-2019 में उप्र पॉवर कॉरपोरेशन ने स्मार्ट मीटर लगाने का दिया आदेश

-02 जोन में मीटर लगाने की प्रक्रिया सितंबर 2019 में शुरू हुई

-56 हजार मीटर अब तक दो जोन में लगाए जा चुके हैं।

- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के सवालों के एसई अर्बन ने दिए जबाव

- ऊर्जा मंत्री के आदेश के बाद विभाग ने प्रक्रिया की स्थगित

- अब तक दो जोन में लगाए जा चुके 56 हजार स्मार्ट मीटर

बरेली : बिजली व्यवस्था सुधारने और लाइन लॉस कम करने के लिए शासन स्तर से भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के चलते कज्यूमर्स के घरों और प्रतिष्ठानों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई। विभाग की इस पहल से कंज्यूमर्स को भी लगा कि शायद अब उन्हें बिजली बिल में गड़बड़ी की समस्याओं से निजात मिल जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। स्मार्ट मीटर लगने के साथ कंज्यूमर्स जेब पर बोझ बढ़ा तो विभाग की शिकायत विंडो पर कंज्यूमर्स की लाइन लगने लगी। मीटर तेज चलने और यूनिट से ज्यादा बिल की सैकड़ों शिकायतें विभाग को मिलीं। स्मार्ट मीटर से कंज्यूमर्स को हो रही दिक्कतों को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने बिजली विभाग के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर एनके मिश्र से बात की। कंज्यूमर्स की दिक्कतों को लेकर उनका क्या कहना है आइये जानते हैं।

सवाल-अब तक कितने स्मार्ट मीटर शहर में लगे है?

जबाव -स्मार्ट मीटर को लेकर करीब एक साल पहले आदेश प्राप्त हुआ था, अब तक शहर के दो जोन में 56000 स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

सवाल -स्मार्ट मीटर में तेज चलने और लोड जंपिंग की क्या वजह हैं?

जबाव -स्मार्ट मीटर की टेस्टिंग के दौरान किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत सामने नहीं आई थी, हालांकि विभाग को मीटर तेज चलने की शिकायतें मिलीं जिसका निस्तारण कराया गया।

सवाल -कंज्यूमर्स की शिकायत है कि उनका बिल यूनिट से अधिक आता है?

जबाव : यह संभव नहीं है, हो सकता है कि जिस दौरान मोबाइल पर बिल जमा करने को मैसेज आता है उसके बाद निर्धारित तिथि के बाद बिल जमा करने पर अग्रिम दिनों का बिल भी ऐड कर दिया जाता है ऐसे में कंज्यूमर्स को ये लगता है कि बिल अधिक आया है।

सवाल -अन्य दो जोन में कब तक मीटर लगाए जाएंगे ?

जबाव : अभी शासन की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है। अग्रिम आदेशों के बाद ही अन्य दो जाने में मीटर लगाए जाएंगे।

सवाल -दो जोन में जो स्मार्ट मीटर लगे हैं अगर उनमें गड़बड़ी हो जाती है तो खराबी कैसे दूर होगी ?

जबाव : कंज्यूमर्स को इस बाबत परेशान होने की आवश्यकता नहीं है अगर मीटर में खराबी आती है तो उसे फौरन दुरुस्त कराया जाएगा।

सवाल -स्मार्ट मीटर संबंधी जानकारी लेने के लिए विभाग में क्या व्यवस्था है?

जबाव : विभागीय हेल्पलाइन 1912 पर कॉल करके जानकारी ली जा सकती है वहीं विभाग में बने कंट्रोल रूम में भी शिकायत दर्ज कराने पर फौरन निस्तारण कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive