ओटीपी बताओ, गैस सिलिंडर पाओ

Updated Date: Thu, 29 Oct 2020 01:08 PM (IST)

यह भी जानें

- 100 स्मार्ट सिटी में लागू किया गया नया सिस्टम

-9012554411 मोबाइल नंबर पर पहले होती थी बुकिंग

- 7718955555 नए नंबर पर एक नवंबर से होगी गैस बुकिंग

- अब ओटीपी नंबर से मिलेगा रसोई गैस सिलिंडर

- सिलिंडर बुक कराते समय मिला ओटीपी नंबर डिलीवरी के वक्त हॉकर को बताना होगा

- बंद होगा दूसरी जगह सिलिंडर पहुंचाने का खेल, बुकिंग का नया नंबर भी लागू होगा

बरेली: रसोई गैस सिलिंडर को इधर-उधर करने के खेल पर पाबंदी लगने वाली है। बुकिंग के बाद गैस सिलिंडर सीधे उपभोक्ता के घर ही पहुंचे, इसके लिए गैस कंपनियां एक नवंबर से नई व्यवस्था लागू करने जा रही हैं। साथ ही गैस बुक कराने के लिए इंडेन अब नया नंबर भी देगा। यह नम्बर पूरे भारत में कहीं भी यूज किया जा सकेगा। पेट्रोलियम कंपनियों ने देश की सौ स्मार्ट सिटी में नया सिस्टम लागू किया है। इसमें बरेली शामिल है।

चोरी की घटनाओं पर लगेगी लगाम

रसोई गैस सिलिंडर की कालाबाजारी खासकर त्योहारों के मौसम में आम है। हॉकर और एजेंसियों की मिलीभगत से बुकिंग के बाद सिलिंडर उपभोक्ता के यहां न जाकर दूसरी जगहों पर पहुंचा दिया जाता है। बुकिंग के बाद सिलिंडर असल उपभोक्ता तक ही पहुंचे, इसके लिए गैस कंपनियां अब बुकिंग के वक्त एक ओटीपी नंबर जारी करेंगी। डिलीवरी के वक्त उपभोक्ता जब यह ओटीपी नंबर हॉकर को देंगे, तब ही एजेंसी के पास डिलीवरी की सूचना जाएगी। इससे पता चलेगा कि सिलिंडर सही उपभोक्ता के यहां पहुंचा है। गैस कंपनियों का मानना है कि इससे गैस चोरी की घटनाओं पर लगाम लगेगी।

गांव में फिलहाल छूट

एलपीजी सि¨लडर की डिलीवरी के लिए डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (डीएसी) जरूरी होगा। बदलाव पहली नवंबर से इंडेन शहर की एजेंसियों पर लागू कर रही है। अब आपके घरेलू गैस सि¨लडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बदलाव हुआ है। पेट्रोलियम कंपनी के नए नंबर पर डिलीवरी के लिए ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फोन करेगा। तब एक एक डीएसी यानी कोड अपडेट होगा। डिलीवरी के दौरान सि¨लडर लाने वाले या एजेंसी को यह कोड देना होगा। इस प्रक्रिया के बाद ही आपकी सि¨लडर डिलीवरी होगी। फिलहाल यह बदलाव सिर्फ शहर की एजेंसियों पर लागू होगा। उसमें भी कामर्शियल सि¨लडर की डिलीवरी को इस बदलाव से बाहर रखा गया है।

अब एक ही नंबर लागू हुआ

पहले 9012554411 पर गैस बु¨कग हुआ करती थी। पहली नवंबर से शहर के इंडेन गैस एजेंसियों पर 7718955555 नए नंबर पर ही गैस बु¨कग होगी। पहले एक ही शहर में अलग-अलग बु¨कग नंबर प्रचलन में होते थे। अब पूरे भारत में एक ही नंबर बु¨कग के लिए इस्तेमाल होगा। चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए नए सिस्टम में बरेली की सभी एजेंसियों पर एक ही नंबर लागू होगा। पेट्रोलियम कंपनियों ने देश की सौ स्मार्ट सिटी में नया सिस्टम लागू किया है। इसमें बरेली शामिल है।

रजिस्टर्ड नंबर दुरुस्त करा लें

गैस एजेंसी पर मोबाइल नंबर और पता गलत रजिस्टर्ड कराने वाले ग्राहकों को अपने डाटा को दुरुस्त कराने की जरूरत है। क्योंकि उन्हें पहली नवंबर के बाद दिक्कत आएगी।

पहली नवंबर से इंडेन की शहर की एजेंसियों पर यह बदलाव लागू हुआ है। जिन ग्राहकों के मोबाइल नंबर एजेंसी पर ठीक से रजिस्टर नहीं हैं। उन्हें समय रहते नंबर रजिस्टर्ड कराने की आवश्यकता है।

- रंजना सोलंकी, अध्यक्ष, गैस डीलर्स एसोसिएशन

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.