मौसम विज्ञानी ने संडे को बारिश की जताई थी संभावना

बारिश के साथ हुई सुबह तो बारिश से हुई शाम

बरेली। कड़ाके की ठंड के बीच बारिश का होना किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं। बीते कई दिनों से नैनीताल से भी अधिक ठंड का सामना कर रहे बरेलियंस को आखिरकार इस बड़ी परेशानी से दो चार होना ही पड़ गया। मंडे को दिन की शुरुआत ही बारिश से हुई और पूरे दिन बारिश के आसार बने रहे। आसमान में घिरे बादल दिन ढलते-ढलते फिर बरसने लगे। मौसम के इस बदले मिजाज ने बरेलियंस की परेशानी तो बढ़ाई ही, उनके संडे के एंज्वायमेंट में भी खासा खलल डाला।

जताई गई थी बारिश की संभावना

मौसम विज्ञानी डॉ। आरके सिंह ने भले ही संडे को 11 बजे बाद आसमान में बादल छाने और देर शाम से मंडे सुबह तक 15 एमएम बारिश होने की संभावना जताई थी। उनकी इस संभावना के मुताबिक संडे को बारिश तो हुई, पर दोपहर बाद नहीं बल्कि सुबह से ही। संडे को आसमान पूरे दिन बादलों से घिरा रहा। दोपहर में कुछ समय बादल छटे तो हल्की धूप भी निकली। इससे लोगों को राहत मिली और वह अपने जरूरी काम निपटाने के लिए घरों से निकले भी। शाम को फिर से बारिश होने से पहले वह घरों को लौट गए।

मार्केट भी बेरौनक

संडे को बारिश का असर मार्केट में भी देखने को मिला। सुबह से ही बारिश के आसार बने रहने से लोग मार्केट में खरीदारी को कम निकले। इससे पहले संडे को खरीदारों से गुलजार रहने वाला मार्केट इस संडे को बेरौनक सा दिखा। कुतुबखाना, इंदिरा मार्केट, जिला अस्पताल रोड, बड़ा बाजार में भी अन्य दिनों की तरह भीड़ नहीं जुटी। इससे सड़के भी खाली-खाली सी दिखाई दी।

पांच मिलीमीटर हुई बारिश

सर्द मौसम के साथ सैटरडे देर रात से शुरू हुई बूंदाबांदी संडे को भी रुक-रुककर दिनभर होती रही। बात जिले की करें तो शहर के कई हिस्सों में अच्छी बारिश तो कई हिस्सों में कम बारिश हुई। लेकिन इससे जहां ठिठुरन बढ़ी तो वहीं किसानों के लिए किसी अमृत से कम नहीं थी। आईवीआरआई कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष व कृषि वैज्ञानिक डॉ। आरके सिंह का कहना था कि बारिश से फसलों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा। संडे शाम चार बजे तक कुल पांच मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। जानकारों की मानें तो गेहूं की फसल को बारिश से सबसे अधिक फायदा मिलेगा। क्योंकि कोहरा और ठंडक कम होने से गेंहू की पैदावार पर इफेक्ट पड़ता है, लेकिन इस बार गेहूं की पैदावार ठीक होने की उम्मीद है। इसके साथ ही सरसों, चना, मूंग को भी फायदा होगा।

बारिश से कई घरों की बत्ती गुल

अचानक हुई बारिश से कई घरों की बत्ती गुल कर दी। सुबह करीब आठ बजे से शहरी इलाके में कई सब स्टेशन पर फॉल्ट आए। कुछ जगह इंसुलेटर पंक्चर हो गया। इससे करीब 50 हजार से ज्यादा घरों की बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई। हालांकि दो घंटे के अंदर अधिकांश फॉल्ट दुरुस्त किए। वहीं, सब स्टेशन में आए फॉल्ट को ठीक करने से पहले अस्थाई व्यवस्था कर करीब दो घंटे में ही इलाकों में बिजली आपूर्ति कराई। बारिश की वजह से शहर के दुर्गानगर सब स्टेशन में खराबी आ गई। चूंकि फॉल्ट सुधारने में समय लगता। ऐसे में अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) के निर्देश पर इज्जतनगर, डीडीपुरम सब स्टेशन से वैकल्पिक व्यवस्था शुरू की गई। इसी तरह सुभाषनगर फीडर में भी ब्रेकडाउन आया। हरूनगला सब स्टेशन से जुड़े कई क्षेत्रों में इंसुलेटर पंक्चर हुआ।

Posted By: Inextlive