- मौसम अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर ने जताई आशंका, अभी और बढ़ेगा पारा

- नमी का स्तर बढ़ने से अगले सात दिन तक गर्मी से बेहाल होंगे लोग

बरेली : मई का आधा महीना बीतने के साथ ही गर्मी का प्रकोप भी बढ़ रहा है। दिनभर चिलचिलाती धूप शरीर झुलसा रही है। पिछले पांच दिनों से तप रहे सूरज ने टेम्प्रेचर को बढ़ाकर 40 डिग्री के पार कर दिया। मौसम अनुसंधान की ओर से जारी रिपोर्ट की मानें तो अगले करीब सात दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा।

मौसम का हाल

आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता के मुताबिक पिछले सालों में इस दौरान लू का प्रकोप होने से हवा में नमी का स्तर 20 से 30 परसेंट के बीच दर्ज किया गया था। मगर वर्तमान पिछले दिनों हुई बारिश आधे से ज्यादा मई का महीना गुजरने के बाद भी हवाओं में नमी का स्तर 50 फीसद दर्ज हो रहा है। उन्होंने बताया कि अगले सात दिन तक मौसम मे कोई भी बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। सैटरडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर 41.2 डिग्री सेल्सियस तो मिनीमम टेम्प्रेचर 23.1 रिकॉर्ड किया गया।

हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ। सुदीप सरन के अनुसार भीषण गर्मी के प्रकोप का दौर शुरु हो गया है ऐसे में सबसे बड़ा खतरा हीट स्ट्रोक का होता है। ज्यादा देर तक चटक धूप में रहने से आप गश खाकर गिर सकते हैं इससे बचाव के लिए घर से बाहर निकलने पर सिर को कपड़े से ढककर रखें वहीं बार-बार पानी और लिक्वड लेते रहें जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और हीट स्ट्रोक का खतरा भी काफी कम हो जाएगा।

Posted By: Inextlive