- स्मार्ट सिटी के तहत बनाई जाएगी डिजीटल लाइब्रेरी

- दो करोड़ के बजट से लिए जाएंगे बुक्स के राइट्स

बरेली: अगर आप भी पढ़ने के शौकीन हैं तो यह न्यूज आपके लिए ही है। क्योंकि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम अगले महीने से डिजिटल लाइब्रेरी शुरू करने जा रहा है। इसमें कभी भी और कोई भी अपनी मनपसंद बुक्स पढ़ सकेगा। वहीं डिजिटल लाइब्रेरी के लिए शासन की ओर से दो करोड़ रुपए का बजट भी मिल चुका है। साथ ही इसके लिए स्मार्ट सिटी की टीम एक सॉफ्टवेयर डेवलप करेगी जिस पर बुक्स स्टोर की जाएंगी।

6 माह पहले भेजा था प्रस्ताव

नगर निगम प्रशासन ने जुलाई में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डिजिटल लाइब्रेरी का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था। जिसको पिछले महीने पास कर दिया गया। शासन से मंजूरी मिलने के बाद निगम प्रशासन ने डिजिटल लाइब्रेरी शुरू करने के लिए काम शुरू कर दिया है।

एक क्लिक पर पढ़ें कोई भी बुक

डिजिटल लाइब्रेरी के लिए शासन की ओर से नगर निगम को दो करोड़ का बजट मिलेगा। अधिकारियों के मुताबिक निगम डिजिटल लाइब्रेरी के दो कराड़ रुपए से बुक्स के राइट्स लेगा। जिससे बरेलियंस को प्राइमरी से लेकर आईएएस तक की बुक्स पढ़ने के लिए मिलेंगी। साथ ही इंजीनिरिंग, मेडिकल और दूसरे कॉम्पटेटिव एग्जाम की बुक्स भी बरेलियंस पढ़ सकेंगे।

निगम में बनेगा कंट्रोल रूम

डिजिटल लाइब्रेरी के सॉफ्टवेयर की निगरानी के लिए नगर निगम के ऑफिस में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, जहां से लाइब्रेरी का लाभ लेने वाले की मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी भी प्रकार के टेक्निकल प्रॉब्लम होने पर वे इसको तुरंत ठीक करेंगे जिससे स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

स्टूडेंट्स की जानी पसंद

डिजीटल लाइब्रेरी बनाने से पहले निगम के अफसरों ने बरेली कॉलेज के स्टूडेंट्स का इंट्रेस्ट जाना। साथ ही उनसे पूछा कि वे किस तरह की बुक्स उनके लिए हेल्पफुल होंगी। जिस पर स्टूडेंट्स ने काफी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि अब बुक्स के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा। यह काफी अच्छी पहल है।

वर्जन

डिजीटल लाइब्रेरी बनाने के लिए शासन से अनुमति मिल गई है, स्मार्ट सिटी के तहत लाइब्रेरी की शुरुआत होगी। दो करोड़ के बजट से बुक्स के राइट्स लिए जाएंगे। प्राइमरी से लेकर कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की बुक्स लाइब्रेरी में उपलब्ध होंगी।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त।

Posted By: Inextlive