-बसों में सवार होने के लिए जमकर हुई मारामारी

-चौपुला ओवरब्रिज पर दिनभर लगा रहा जाम

बरेली:

बरेली : रक्षाबंधन पर्व पर बहिनों को परेशानी रहित व्यवस्थाएं प्रोवाइड कराने के दावे संडे को उनकी भीड़ के आगे बौने साबित हुए। भाई की कलाई पर अपने प्रेम की डोर बांधने के लिए निकली बहिनों के दबाव से रोडवेज की व्यवस्थाएं हांफ गई तो सड़कों पर भी ट्रैफिक मैनेजमेंट का मानों दम ही निकल गया। ट्रैफिक मैनेजमेंट का यह हाल तब हुआ जब इस पर्व से पहले एडीजी बरेली जोन ने बहिनों को पर्व के दिन जाम रहित यातायात व्यवस्था मुहैया कराने के निर्देश दिए थे। पर्व के दिन इस तरह लड़खड़ाई व्यवस्थाओं से बहिनों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। इसके बाद भी बहिनों ने बिना किसी नाराजगी के अपना सफर तय किया और भाई को राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना की।

रोडवेज बसों में उमड़ी भीड़

पुराना रोडवेज बस स्टैंड से बसों का संचालन सीमित होने से अब रोडवेज की अधिकांश बसों का संचालन सैटेलाइट बस स्टैंड से ही होता है। रक्षाबंधन पर्व पर बसों में बहिनों के लिए मुफ्त सफर की सुविधा होने से बहिनों की भीड़ सुबह से ही सैटेलाइट बस स्टैंड पर उमड़ने लगी। दिन चढ़ने के साथ ही यह भीड़ भी बढ़ती गई और इससे यहां बसों में सवार होने के लिए बहिनों के बीच भारी होड़ मची रही। इस स्टैंड से शाहजहांपुर और टनकपुर रूट पर जाने वाली बसों में सवार होने वाली बहनों की संख्या सबसे अधिक रही। इन रूट पर जाने के लिए जैसे ही कोई बस स्टैंड पर पहुंचती तो उसमें सवार होने सैकड़ों बहिनें एक साथ टूट पड़ती। इससे बस में सवार होना उनके लिए ही मुसीबत बन जाता। यह सिलसिला दोपहर तक यूं ही चलता रहा।

चौपला ओवरब्रिज पर घंटों जाम

रक्षाबंधन पर्व पर बहिनों की भीड़ से रोडवेज बस स्टैंड की व्यवस्था ही नहीं चरमराई, बल्कि सड़कों पर टै्रैफिक व्यवस्था भी चरमारा गई। भीड़ के चलते शहर में चौपला से बदायूं रोड पर जाने वाले ओवरब्रिज में सुबह से ही जाम लगने लगा। समय बीतने के साथ ही यह जाम भी बढ़ता रहा। इससे सिटी स्टेशन रोड के साथ ही अटल ब्रिज के नीचे भी जाम लग गया। यहां ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और होमगार्ड के जवानों को जाम को खुलवानें में घंटों पसीना बहाना पड़ा। इसके बाद भी ट्रैफिक सामान्य नहीं हो सका। दोपहर बाद जब बहिनों की आवाजाही कम हुई तब यहां जाम भी सामान्य हो सका।

सैटेलाइट चौराहा

बस अड्डा पर भीड़ अधिक होने का असर सैटेलाइट चौराहा से लेकर पीलीभीत रोड तक नजर आया। बीसलपुर चौराहा भी कुछ देर के लिए जाम के हवाले रहा। यहां पुलिस ने हालांकि सक्रियता दिखाई। जाम को खुलवाते रहे, लेकिन बार-बार वाहनों के फंसने की वजह से दोपहर बाद तक जाम के हालात बने रहे।

टू व्हीलर्स भी ओवरलोड

रक्षाबंधन पर्व के दिन सार्वजनिक यातायात व्यवस्था की स्थिति को देखकर ही कई बहिनों ने अपने परिजनों के साथ टू व्हीलर्स से निकलना मुनासिब समझा। बच्चों के साथ निकली बहिनों से सड़क पर अधिकांश टू व्हीलर्स भी ओवरलोड दिखाई दिए। बहिनों ने अपनी और बच्चों की सुरक्षा को दरकिनार कर भी टू व्हीलर्स पर सफर किया। पर्व के चलते ही पुलिस ने भी इन ओवरलोड टू व्हीलर्स को रोकना या टोकना मुनासिब नहीं समझा।

दोपहर तक बिक गई मिठाई

भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनका मुंह मीठा करने को बहिनों ने मिठाई भी खूब खरीदी। इस पर्व के मौके पर शहर की सभी बड़ी मिठाई सुबह तड़के ही खुल गई और यहां खरीदारी भी शुरू हो गई। बहिनों की खरीदारी से यह दुकानें दोपहर तक खाली भी हो गई। इस खरीदारी से मिठाई कारोबारियों के चेहरों पर भी रौनक छाई रही।

Posted By: Inextlive