-चौपुला में एनईआर के निर्माण कार्य अनधिकृत रास्ता बंद होने से विरोध

नेकपुर निवासियों ने काम रुकवाया, मालगाड़ी रोकी, राजधानी भी प्रभावित

BAREILLY:

चौपुला चौराहे के करीब रेलवे की निर्माणाधीन दीवार से रास्ता बंद होने पर नेकपुर की पब्लिक विरोध पर उतर गई। पब्लिक ने पहले निर्माण कार्य के पास धरना दिया फिर रेलवे ट्रैक पर ही प्रदर्शन करने लगे, जिससे मालगाड़ी समेत राजधानी एक्सप्रेस तक का संचालन प्रभावित रहा। सूचना पाकर पहुंची जीआरपी और आरपीएफ ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को हटाने का प्रयास किया, तो भीड़ पुलिस से भी उलझ गई। आखिरकार, अस्थाई रास्ता पर सहमति बनने के बाद ही पब्लिक का गुस्सा शांत हुआ।

दो लोग हुए चोटहिल

जंक्शन यार्ड से चौपुला क्रॉसिंग होते हुए सिटी स्टेशन की ओर ट्रेनों के अंडरपास के लिए एनईआर निर्माण करा रहा है। निर्माण के चलते बदायूं रोड क्रॉसिंग पिछले कई महीनों से बंद है। निर्माण के बीच में ही एक अस्थाई संकरा रास्ता छोड़ा गया था। जिससे नेकपुर, मढ़ीनाथ व अन्य कॉलोनीज के लोग बंद क्रॉसिंग से गुजरकर चौपुला चौराहे से आते थे। रेलवे की ओर से वह अस्थाई रास्ता भी निर्माण के चलते खोद दिया गया। जिससे वेडनसडे को दो लोग गड्ढे में गिर गए और चोटहिल हाे गए थे।

राजधानी का संचालन प्रभावित

दो लोगों के चोटहिल होने के बाद नेकपुर और मढ़ीनाथ के सैकड़ों लोग दोपहर 12 बजे निर्माण कार्य के पास बंद कर दिए रास्ते के विरोध में धरने पर बैठ गए। दोपहर करीब 12.50 बजे भीड़ ने रेलवे ट्रैक पर विरोध शुरू कर दिया। इतनी देर में मुरादाबाद से बरेली की ओर आ रही मालगाड़ी को ट्रैक पर भीड़ के चलते रोकना पड़ा। मालगाड़ी के रुकते ही पीछे से आ रही नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस को सीबीगंज के पास कुछ देर रोकना पड़ा।

10 दिन का दिया समय

हंगामे की सूचना पर एनईआर के अधिकारी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों के पहुंचते ही भीड़ ने नारेबाजी शुरू कर दी। भीड़ का कहना था कि रास्ता बंद होने से शहर के लिए चार किमी की दूरी तय करनी पड़ रही है। भीड़ ने रेलवे अधिकारियों को 10 दिन में अस्थाई रास्ता का स्थाई समाधान करने का समय दिया। ऐसा न होने पर रेलवे के खिलाफ बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी दी। इस दौरान अधिकारियों के समक्ष रास्ता खोलने की मांग रख रहे लोगों ने डर से ज्ञापन ही फाड़ दिया। उन्हें लगा कि पुलिस ज्ञापन पर लिखे नाम के आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई का सकती है।

Posted By: Inextlive