फ्लैग- कोर्ट में बोली छात्रा- मर्जी से गई थी प्रेमी के साथ, अब परिवार के साथ जाऊंगी

- 23 अक्तूबर को अजमेर से बरामद कर शहर लाने के बाद ट्यूजडे को कोर्ट में दर्ज हुए छात्रा के बयान

- बयान के बाद परिवार के साथ गई छात्रा, प्रेमी के साथ जाना बताया खुद का निर्णय

बरेली: शहर में लव जिहाद के नाम पर किला थाने में तोड़फोड़ और बवाल के साथ शुरू हुआ हाई वोल्टेड ड्रामा एक हफ्ते बाद ट्यूजडे को कोर्ट में छात्रा के बयानों के साथ खत्म हो गया। कोर्ट में छात्रा ने बताया कि वह अपनी मर्जी से प्रेमी के साथ गई थी और उसके साथ किसी भी तरह की जोर जबरदस्ती नहीं की गई। साथ ही उसने परिजनों के साथ लौटने की बात कही। जिस पर कार्रवाई के बाद ट्यूजडे दोपहर को पुलिस ने छात्रा को परिवार के हवाले कर दिया।

यह है पूरा मामला

प्रेमनगर क्षेत्र निवासी बीएससी की एक छात्रा के 17 अक्तूबर को किला क्षेत्र निवासी अपने दूसरे धर्म के प्रेमी डेयरी संचालक बिलाल के साथ घर से लाखों रुपये व जेवर लेकर भाग निकली थी। मामले में कार्रवाई न होने पर 20 अक्तूबर को किला थाने में भाजपाइयों व हिंदुत्ववादी संगठनों के बवाल व तोड़फोड़ की थी। इसके बाद पुलिस 23 अक्तूबर को दोनों को अजमेर से बरामद कर अगले दिन शहर ले आई थी। यहां छात्रा के बालिग होने का प्रमाण देते हुए मेडिकल कराने से इंकार करने के बाद कोर्ट का अवकाश होने के कारण उसे संवासिनी गृह भेज दिया गया था। जबकि आरोपी बिलाल को शाम को ही कोर्ट ने न्यायायिक हिरासत में भेज दिया था।

अपनी मर्जी से गई छात्रा

अब ट्यूजडे को कोर्ट छात्रा को कोर्ट में पेश किया गया। यहां छात्रा ने प्रेमी के साथ भागना अपना ही निर्णय बताया। साथ ही अब परिवार के साथ घर लौटने की बात कही। बयानों व अन्य कार्रवाई के बाद पुलिस ने ट्यूजडे दोपहर में छात्रा को परिवार के हवाले कर दिया। अब पुलिस किला थाने में बवालियों के खिलाफ दर्ज एफआईआर व छात्रा के पिता की दर्ज कराई एफआईआर में अग्रिम कार्रवाई करेगी।

छावनी बना रहा कोर्ट परिसर

अजमेर से छात्रा को बरामद करने के तीन दिन बाद ट्यूजडे सुबह तड़के ही संवासिनी गृह से निकालकर कड़ी सुरक्षा में उसे कोर्ट में पेश किया गया। यहां करीब 70 पुलिसकर्मी रहे। कुछ बिना वर्दी के भी थे। आशंका थी कि हिंदुत्ववादी संगठनों वहां हंगामा कर सकते हैं। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। सुरक्षा के नजरिए से दोपहर तक भारी पुलिस फोर्स कोर्ट परिसर में तैनात रहा।

छात्रा ने की अभद्रता

कोर्ट में बयान दर्ज होने और परिवार को सुपुर्द किए जाने का फैसला मिलने के बाद छात्रा परिसर से बाहर निकली तो कुछ मीडियाकर्मी उससे बातचीत करने के साथ उसके फोटो व वीडियो लेने लगे। इस पर छात्रा ने उसे अभद्रता करते हुए आपत्तिजनक शब्दों का भी प्रयोग किया।

कब क्या हुआ

17 अक्तूबर - प्रेमी साथ घर से भागी छात्रा

20 अक्तूबर - भागने के तीन दिन बाद भी बरामदगी न होने पर भाजपाईयों व हिंदुत्ववादी संगठनों ने किला थाने में बवाल व तोड़फोड़ की, इंस्पेक्टर समेत चार पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की गई

21 अक्तूबर - किला थाने में तोड़फोड़ व बवाल करने वालों में पांच के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई

23 अक्तूबर - दो दिन बाद पुलिस ने छात्रा व उसके प्रेमी को अजमेर के होटल से बरामद कर लिया

24 अक्तूबर - दोनों को शहर लाया गया, यहां छात्रा ने बालिग होने का प्रेमाण देते हुए मेडिकल कराने से इंकार कर दिया, वहीं आरोपी बिलाल को न्यायायिक हिरासत में भेजा गया

27 अक्तूबर - कोर्ट में छात्रा के बयान दर्ज कराने के बाद उसे परिवार के सुपुर्द कर दिया गया

कोर्ट में छात्रा के बयान दर्ज कराए गए हैं। छात्रा ने प्रेमी के साथ अपनी मर्जी से जाने की बात कहकर अब परिवार के साथ रहने की बात कही। उसे परिवार को सौंप दिया गया। अब मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी।

- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी

Posted By: Inextlive