-बोले-संक्रमण से स्वस्थ हो चुके सभी को करना चाहिए प्लाज्मा डोनेट

बरेली: कोविड-19 को हराकर स्वस्थ हो चुके एसआरएमएस के मेडिकल इंटर्न नकुल गुप्ता ने फ्राइडे को प्लाज्मा डोनेट किया। उनके प्लाज्मा से रामपुर निवासी कोविड संक्रमित मरीज का इलाज किया जाएगा। प्लाज्मा डोनेट करने के बाद उन्होंने कहा कि इससे वह काफी खुश हैं। इसी बहाने समाज की सेवा करने का मौका मिला है। नकुल ने संक्रमण से निजात पा चुके सभी लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील भी की, कहा कि इससे कोविड संक्रमित मरीजों को जल्द स्वस्थ करने में आसानी होगी। वहीं आईएमए के डॉ। रजत सिंघल ने भी प्लाज्मा डोनेट किया है।

इलाज के दौरान हुए थे संक्रमित

नकुल गुप्ता पिछले माह जुलाई के तीसरे सप्ताह एसआरएमएस में मरीजों का उपचार के दौरान कोरोना संक्रमित हो गए थे। एसआरएमएस के कोविड वार्ड में ही उनका उपचार हुआ। इसके बाद वह प्रेमनगर स्थित घर में भी क्वारंटीन रहे, प्लाज्मा थेरेपी से संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की रिपोर्ट के बाद उन्होंने एसआरएमएस के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की एचओडी डा। मिलन जायसवाल से बात की और प्लाज्मा डोनेट करने का फैसला किया। दोपहर एसआरएमएस ब्लड बैंक में उन्होंने प्लाज्मा डोनेट किया। उनके प्लाज्मा से रामपुर निवासी कोविड संक्रमित मरीज का इलाज किया जाएगा। नकुल के इस काम की हौसलाफजाई एसआरएमएस आईएमएस के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूíत और प्रिंसिपल डॉ.एसबी गुप्ता ने भी की। उन्होंने नकुल को सíटफिकेट के साथ ही गिफ्ट भी दिया। बहादुरी व समाजसेवा के जज्बे को सराहा। आदित्य मूíत ने कहा कि एसआरएमएस मेडिकल कालेज को प्लाज्मा थेरेपी से इलाज की अनुमति मिलने के बाद नकुल गुप्ता पहले प्लाज्मा डोनर के रूप में सामने आए। इस मौके पर डॉ। जेके गोयल, डॉ.मिलन जायसवाल और ब्लड बैंक के सभी लोग मौजूद रहे।

डॉ। रजत शिंघल ने भी किया डोनेट

बरेली के निजी कोविड हॉस्पिटल में भर्ती एक कोरोना संक्रमित मरीज की गम्भीर स्थिति को देखते हुए बी पॉजिटिव प्लाज्मा की जरूरत थी। इसके लिए हॉस्पिटल के डॉक्टर ने आईएमए सचिव डॉ। राजीव गोयल से सम्पर्क किया। इसके बाद उन्होंने अपने मित्र डॉ। रजत सिंघल से संपर्क किया, जो हाल ही में कोरोना से स्वस्थ्य होकर लौटे हैं। डॉ। रजत ने प्लाज्मा डोनेट करने के लिए हामी भरी तो उनका चेकअप किया गया। उनका एंटीबॉडी लेवल भी अच्छा पाया गया। थर्सडे को डॉ। रजत ने प्लाज्मा डोनेट किया, जिससे संक्रमित मरीज की जान बचाई जा सके।

Posted By: Inextlive