-नवाबगंज और बिथरी में वोट डालने को लेकर हुई मारपीट, पथराव

-कंट्रोल रूम में लगातार आती रही शिकायतें, फोर्स लगाती रही दौड़

BAREILLY: वोटिंग से एक दिन पहले नवाबगंज में दो प्रत्याशियों में विवाद के पुलिस-प्रशासन के लिए शांतिपूर्ण चुनाव कराना चुनौती था। हालांकि वोटिंग के दिन नवाबगंज, बिथरी व अन्य जगह छिटपुट घटनाओं के बाद मतदान शांतिपूर्ण रहा। नवाबगंज में दो प्रत्याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। पथराव की सूचना पर पुलिस पहुंची और सभी को खदेड़ दिया। पुलिस ने पथराव से साफ इनकार किया है। इसी तरह से बिथरी के पुरनापुर गांव में वोट को लेकर झगड़ा हो गया। यहां भी एसएचओ ने फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर मामला संभाल लिया। इसी तरह से जिले के अलग-अलग एरिया में छोटी-छोटी शिकायतें पुलिस कंट्रोल रूम में पहुंचती रहीं और फोर्स ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया।

वोट डालने की बात पर झगड़ा

नवाबगंज थाने के पीछे ही सराय मोहल्ला में लोगों की भीड़ लगी हुई थी। यहां लोग चर्चा करने लगे कि किसने किस पार्टी को वोट किया। धीरे-धीरे बातचीत विवाद में बदल गई और लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। चर्चा यह भी रही कि आईएमसी और सपा के समर्थक आपस में भिड़े थे। हालांकि सूचना पर तुंरत पुलिस फोर्स पहुंची और लोगों को खदेड़ दिया। पुलिस ने पथराव की बात से साफ इनकार किया है।

बड़ा गांव में भी तनाव

नवाबगंज के बड़ा गांव में हार-जीत की चर्चा के बाद झगड़ा हो गया। दो पक्षों के लोगों के बीच जमकर लाठी-डंडे चले। पुलिस पहुंचने के बाद मामला शांत हो सका, लेकिन तनाव के देखते हुए फोर्स तैनात कर दिया गया है। इसी तरह से कैंट के तोपखाना में घरों में पार्टी के झंडे लगे होने पर लोगों ने प्रचार की बात कहकर हंगामा कर दिया। सूचना पर पुलिस पहुंची और लोगों को शांत कराया।

पीठासीन अधिकारी की कंप्लेन

आंवला थाना क्षेत्र के गांव गुरूवा में ग्रामीणों ने पीठासीन अधिकारी पर एक पक्ष में मतदान कराने के लिए प्रेरित करने का आरोप लगाते हुए सेक्टर मजिस्ट्रेट से शिकायत की। वहीं सिरौली थाना क्षेत्र के बहोड़ गांव में कुछ मतदाताओं ने ड्यूटी पर लगे दो कांस्टेबलों पर नशे में अभद्रता करने का आरोप लगाया। ग्रामीणों की शिकायत पर अफसरों ने कर्मचारियों को नोटिस दे दिया है। कई जगह पुलिसकर्मी वोटर्स की कमी के चलते नींद मारते हुए नजर आए तो कई जगह शराब के नशे में भी होने की शिकायतें मिली।

कंट्रोल रूम में भी अाई कंप्लेन

जिले में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। इलेक्शन कंट्रोल रूम समेत व्हाट्सएप पर पहुंच रही शिक ायत पर त्वरित कार्रवाई हो रही थी। कंट्रोल रूम पर ईवीएम खराब होने, मतदाता पर्ची न मिलने, बीएलओ द्वारा सहयोग न करने, वोटर लिस्ट से नाम गायब होने की शिकायतें पहुंची। जबकि, व्हाट्सएप पर भोजीपुरा में आचार संहिता उल्लंघन, नवाबगंज के सराय में दो प्रत्याशियों के बीच पथराव समेत बसपा प्रत्याशी सुलेमान बेग की गिरफ्तारी तक की सूचनाएं पहुंची। शिकायतों की तुरंत जांच हुई पर ज्यादातर गलत साि1बत हुई।

ट्विटर पर भी हुइर् शिकायत

कहीं ईवीएम खराब तो कहीं झगड़े की सूचना पुलिस के ट्विटर अकाउंट भी पहुंचती रहीं। ट्विटर पर आने वाली शिकायतों को तुरंत पीआरओ सेल द्वारा अटेंड किया गया और कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। कंट्रोल रूम से तुंरत मौके पर फोर्स भेजकर मामला शांत किया गया।

भड़क गए बीएलओ

सुरेश शर्मा नगर स्थित ललिता देवी इंटर कॉलेज पोलिंग सेंटर पर बीएलओ और मौजूद बीएसएफ के जवानों के बीच बहस हो गई। बीएसफ ने हेल्प डेस्क संभाल रहे बीएलओ को पोलिंग सेंटर से 2 सौ मीटर दूर डेस्क बनाने को कहा। जिस पर दोनों में बहस होने लगी। सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी के पास पहुंची तो उन्होंने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट के जरिए मामला शांत कराया। बीएसएफ के जवानों को समझाते हुए बीएलओ को पोलिंग सेंटर से करीब सौ मीटर दूरी पर बिठाने पर राजी हुए। इस दौरान काफी देर तक मतदान प्रभावित रहा।

Posted By: Inextlive