- शासन ने जारी किया आदेश, फर्जी आधार कार्ड के खेल रोकने के चलते लागू की गई व्यवस्था

- आज से ही लागू होगी व्यवस्था, निजी अस्पतालों की मिली थी शिकायत

बरेली :

कोरोना संक्रमण जैसे-जैसे बढ़ रहा है। वैसे ही वैक्सीनेशन कराने वालों की तादाद भी पहले से ज्यादा हो रही है। सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल दोनों में ही वैक्सीनेशन चल रहा है। हालांकि सरकारी में फ्री तो प्राइवेट में पेड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। लेकिन अब प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन लगवाने से पहले अब आधार कार्ड से क्यूआर कोड को स्कैन किया जाएगा। क्यूआर कोड स्कैन होते ही संबंधित लाभार्थी की डिटेल कोविन एप पर अपलोड हो जाएगी।

इसलिए की गई कवायद

पिछले कुछ दिनों में प्रदेश के कई जिलों में अपात्रों को भी वैक्सीन लगाए जाने की शिकायत सरकार तक पहुंची। जिसके बाद सरकार ने कोविन एप में आधार कार्ड के क्यूआर कोड के जरिए फर्जीवाड़ा रोकने की तैयारी की है। यह सिस्टम पहले निजी अस्पतालों के लिए लागू होगा।

अभी तक मैन्युअल भरी जाती थी डिटेल

दरअसल, अभी तक लाभार्थी के पहुंचने पर कोविन एप में आधार कार्ड पर दर्ज जानकारी फीड की जाती थी। लेकिन अब कोविन एप पर आधार कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन करने का आप्शन होगा। आधार कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन होते ही एप पर सारी जानकारी खुद फीड हो जाएगी। इसे बदला भी नहीं जा सकेगा।

निजी अस्पतालों की मिली थी शिकायत

नई व्यवस्था केवल निजी अस्पतालों के लिए लागू बताई जा रही है। इसकी वजह है कि सरकारी अस्पतालों या अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण फ्री हो रहा है। ऐसे में फर्जीवाड़ा होने की गुंजाइश बेहद कम है। वहींए निजी अस्पतालों में 250 रुपये देकर पात्र लाभार्थी टीकाकरण करा सकते हैं। हालांकि शासन तक पहुंची शिकायत में अपात्रों को पांच से दस गुना यानी ढाई हजार रुपये में अवैध तरीके से वैक्सीनेशन की शिकायत मिली है। इस वजह से निजी अस्पताल में ही आधार कार्ड का क्यूआर कोड स्कैन करने की व्यवस्था फिलहाल लागू होगी।

फीडिंग करने में भी रहेगी आसानी

आधार कार्ड स्कैन करने से एक और फायदा मिलेगा। इससे लाभार्थी की डिटेल फीड करने में लगने वाला समय बचेगा। ऐसे में वैक्सीनेशन में भी तेजी आएगी। माना जा रहा है कि कोविन एप की इस व्यवस्था के बाद फर्जीवाड़े पर पूरी तरह से लगाम कसी जा सकेगी।

57.62 फीसदी लोगों का लगी वैक्सीन

फ्राईडे को हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से 12500 लोगों को वैक्सीनेट करने का टारगेट निर्धारित किया गया था, जिसके सापेक्ष 7202 लोगों को वैक्सीन लगाई गई वहीं 57.62 फीसदी टारगेट अचीवमेंट हुआ।

वर्जन

कोरोना से बचाव के लिए हो रहे वैक्सीनेशन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार लगातार कवायद कर रही है। इसी कड़ी में कोविन एप को फिर से अपडेट किया है। अब कोविन एप पर आधार कार्ड पर बने क्यूआर कोड को स्कैन कर डिटेल ली जाएगी। । डॉण्आरएन सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

Posted By: Inextlive