-दो वर्ष का रिकार्ड साथ ले गई दिल्ली बड़ौदा हाउस से आई विजिलेंस टीम

बरेली : कोरोना संक्रमण काल के दौरान हुए आरक्षण की जांच विजिलेंस की टीम ने शुरू कर दी है। दिल्ली बड़ौदा हाउस स्थित उत्तर रेलवे कार्यालय की विजिलेंस टीम बुधवार देर रात जंक्शन पहुंची। आठ घंटे तक चली जांच में विजिलेंस की चार सदस्यीय टीम ने पुराना टिकट रिकॉर्ड खंगाला। पिछले कोरोना काल से लेकर अब तक के रिजर्वेशन टिकट काउंटर संबंधी कागज जब्त किए। एक-एक रिजर्वेशन टिकट का मिलान किया। विजिलेंस को आरक्षण में घपले की आशंका है। टीम को कुछ अनियमितताएं भी मिली हैं।

रिजर्वेशन टिकट का किया मिलान

बता दें कि बड़ौदा हाउस में कंफर्म टिकट के नाम पर अतिरिक्त रुपये लिए जाने की कई शिकायतें हुई थी। जिसके बाद पूरे मुरादाबाद मंडल में टिकटों की जांच व रुपयों का मिलान किया जा रहा है। उत्तर रेलवे के मुख्यालय दिल्ली बड़ौदा हाउस से विजिलेंस की टीम तीन माह से कई बार लगातार आ-जा रही थी। चार सदस्यीय टीम एक बार फिर से जंक्शन पहुंची और आरक्षण टिकट कार्यालय पर जाकर छापेमारी की। पहले सभी ने यहां टिकट बु¨कग संबंधी दस्तावेज चेक किए और कई रिकॉर्ड जब्त कर गुरुवार दोपहर टीम लौट गई। पूरे प्रकरण में अधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं हुए, केवल इतना बताया कि कोविड काल में बुक हुए टिकट व आरक्षण काउंटर से काफी रिकॉर्ड साथ ले गई है।

यात्री बनकर घूमती रही विजिलेंस

बड़ौदा हाउस से आई चार सदस्यीय विजिलेंस टीम सर्कुले¨टग एरिया, प्लेटफार्म नंबर एक और आरक्षण टिकट बि¨ल्डग में कई घंटे तक यात्री बनकर घूमती रही। यही नहीं कई लोगों से पूछताछ भी की। मजदूर यूनियन कार्यालय के पास काफी सामान देख यहां भी लोगों से बातचीत की। बातचीत के दौरान एक अधिकारी ने बताया कि कोविड संक्रमण में स्पेशल ट्रेनें रेलवे ने चलाई थी, जिनमें केवल आरक्षण पर ही सफर की अनुमति दी गई थी। जिसमें काफी गड़बडि़यां मिली है। जिसकी शिकायतें मिलने के बाद मुरादाबाद मंडल के कई स्टेशनों बरेली, मुरादाबाद, देहरादून, रामपुर, शाहजहांपुर, हरिद्वार में गोपनीय जांच की जा रही है। सभी जगह रिकॉर्ड जब्त कर बड़ौदा ऑफिस ले जाया जा रहा है। वहीं मामला बड़ौदा ऑफिस दिल्ली से विजिलेंस से मामला जुड़ा होने के कारण कोई अधिकारी कुछ बताने को तैयार नहीं हुआ।

ड्यूटी लगाने में अनियमितता

विजिलेंस की टीम ने बताया कि जंक्शन पर कोविड काल में आरक्षण काउंटर में ड्यूटी लगाने के नाम पर अनियमितता बरती गई है। मनचाहे कर्मचारी को सबसे अधिक बु¨कग होने वाले काउंटर में नियम विरूद्ध तरीके से ड्यूटी लगाई गई है, जिसके दस्तावेज भी जब्त कर लिए गए हैं।

Posted By: Inextlive