- जिले के ग्रामों को आदर्श ग्राम बनाने की शुरू हुई पहल। बेस लाइन सर्वे के दिए निर्देश

BAREILLY: सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जिले के ग्रामों को आदर्श ग्राम बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसकी शुरुआत ब्लॉक क्यारा के रोंदी और फतेहगंज पश्चिमी के रहपुरा जागीर से होगा। ब्लॉक के बीडीओ समेत अन्य अधिकारियों को गांवों में बेस लाइन सर्वे कराने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि गांवों की मूलभूत जरूरतों, खामियों समेत रोजगार स्तर और जीवनशैली को जानने को प्रयास किया जा रहा है। ताकि इन गांवों को संभावित प्रयासों के जरिए आदर्श ग्राम के रूप में तब्दील किया जा सके। सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने बताया कि गांवों में प्रशासन गांव के हर घर पहुंचकर उनकी समस्याओं का निराकरण करेगा। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ बनाना है। ताकि आदर्श ग्राम बनाए जा सकें।

सभी समस्याओं को करेंगे दूर

ब्लॉक क्यारा के रोंदी और फतेहगंज पश्चिमी के रहपुरा जागीर गांव में ग्रामीणों को अवस्थापना सुविधाएं, सामाजिक विकास के प्रति जागरूक किया जाएगा। साथ ही गांवों में वृक्षारोपण, पुस्तकालय, इंटरनेट, शिक्षा का प्रचार प्रसार, खेलकूद स्टेडियम, नशा मुक्ति दिलाने, विद्युतीकरण, गा्रमीण बाजार, बैंकिंग सुविधा, महिला स्वयं सहायता समूह का गठन, कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन और स्वच्छता के प्रति अवेयर किया जाएगा। इसके अलावा पंचायत राज अधिकारी टीसी पांडेय ने बताया कि नुक्कड़ नाटक के तहत भी जानकारी दी जाएगी।

महिलाओं और बच्चों पर खास नजर

संबंधित गांवों में 'स्वास्थ्य एवं पोषण' कैंप भी लगाया जाएगा। जिसमें बच्चों और महिलाओं को पुष्टाहार वितरण समेत अन्य सभी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी, हेल्थ चेकअप, प्रेग्नेंसी के चेकअप, वेट के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेकर ध्यान रखा जाएगा। प्रशासन आपके द्वार की तर्ज पर लगाए जाने वाले कैंप में स्वास्थ्य विभाग, जलनिगम, जिला विज्ञान क्लब, खाद्य रसद पूर्ति विभाग, पंचायती राज विभाग, कल्याणकारी विभाग समेत जनधन योजना के तहत बैंक के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। कैंप के माध्यम से गांवों की सभी विभागवार समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

Posted By: Inextlive