- बारिश के चलते इस बार भी हो चुके हैं हादसे

GORAKHPUR:

सिटी में 100 से ज्यादा जर्जर भवन कभी भी जानलेवा साबित हो सकते हैं। बारिश में यह खतरा और बढ़ गया है। पर सबकुछ जानने के बाद भी नगर निगम अब तक इन मकानों ऑनर्स के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सका है। यहां तक कि नियम के मुताबिक इन्हें डिमॉलिश करने की नोटिस भी नहीं दी गई है। अगर कोई हादसा होता है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। यह कहने से सभी जिम्मेदार कतरा रहे हैं।

अलीनगर और पुर्दिलपुर सबसे खतरनाक

गोरखपुर नगर निगम अंतर्गत अलीनगर और पुर्दिलपुर इलाके में कई जर्जर भवन हैं। यहां के जर्जर मकानों में लोग रह रहे हैं, लेकिन निगम कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा। हर बार बरसात में अलर्ट जारी कर सिर्फ खानापूर्ति कर ली जाती है।

12 भवन स्वामियों को दी गई है नोटिस

गोरखपुर में बरसात में ऐसे कई भवन हैं, जहां लोग दिन-रात इस डर में रहते हैं कि कहीं छत गिर न जाए। हादसों से भी गोरखपुर नगर निगम सबक नहीं लेता। लोग जान हथेली पर रखकर रह रहे हैं। गोरखपुर नगर निगम क्षेत्र में करीब 100 से भी अधिक ऐसे पुराने और जर्जर भवन हैं, जिसे लेकर हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। ये भवन चार से पांच दशक पहले बनाए गए थे। लेकिन संबंधित विभाग इस ओर गंभीर नहीं है। इन भवनों की मरम्मत न होने की वजह से स्थिति अधिक खतरनाक है। निगम अफसरों का कहना है अति जर्जर 12 भवनों के ऑनर्स को नोटिस दी गई है।

सर्वे का दिया गया था निर्देश

- ऐसे खतरनाक और जर्जर हो चुके मकानों को चिन्हित करने का प्रयास नहीं हुआ।

- नगर निगम का दावा है कि जर्जर भवनों को चिन्हित कर मकान मालिक को नोटिस दिया जा रहा है।

- जर्जर हो चुकी इमारतों की पहचान कर किसी हादसे से पहले उसे ध्वस्त कराने की जिम्मेदारी नगर निगम की होती है।

- इतना ही नहीं विभाग के पास जर्जर भवनों का रिकॉर्ड तक नहीं है।

बारिश में गिरा मकान, महिला की मौत

- पिपराइच इलाके में मकान गिर जाने से एक महिला की मौत हो गई और एक बच्ची घायल हो गई। जबकि पिछले दिनों हुई बारिश में बशारतपुर स्थिति आशा देवी के मकान का शेड गिर गया। हालांकि, किसी तरह की जनहानि नहीं हुई।

वर्जन

शहर के जर्जर भवनों का सर्वे कराया जा रहा है। साथ ही 12 लोगों को नोटिस भी दी जा चुकी है कि वह मकान की मरम्मत करा लें। यदि वह समय रहते जर्जर भवन की मरम्मत नहीं कराते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम

Posted By: Inextlive