बीपी, शुगर समेत अन्य बीमारियों का करा सकेंगे प्राइवेट में इलाज

GORAKHPUR: लॉकडाउन में घर में बैठे बीपी, शुगर सहित अन्य के इलाज के लिए परेशान लोगों के लिए गुड न्यूज है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने सिटी के 110 प्राइवेट हॉस्पिटल को इमरजेंसी में इलाज के लिए अप्रूवल दे दिया है। इनमें डेंटल क्लीनिक सहित पैथालॉजी, डायग्नोस्टिक सेंटर और नर्सिग होम शामिल हैं। इलाज के दौरान निर्देश दिए गए हैं कि कोविड-19 का पालन हर हाल में किया जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता तो तत्काल सेवा पर रोक लगा दी जाएगी।

कोरोना वायरस के बीच जिला अस्पताल और बीआरडी मेडिकल कॉलेज में फ्लू कॉर्नर को छोड़कर अन्य ओपीडी की सेवाएं पूरी तरह से बंद है। मरीजों की राहत के लिए इमरजेंसी सेवाएं शुरू की गई है, लेकिन इसके बाद भी गंभीर बीमारियों का इलाज नहीं हो पा रहा है।

वहीं, दूसरी ओर सिटी के 80 प्रतिशत प्राइवेट हॉस्पिटल्स बंद किए गए थे, ऐसे में बीपी, शुगर सहित कैंसर, आर्थो, गैस्ट्रोलॉजी के मरीजों को परेशान होना पड़ रहा था। टेलीमेडिसिन के जरिए कुछ मरीजों को सलाह तो दी जा रही थी, लेकिन इससे मरीजों की परेशानी कम नहीं हो रही थी। शासन के निर्देश पर विभाग ने शहर के 110 ऐसे प्राइवेट हॉस्पिटल्स को चिह्नित करते हुए सशर्त इलाज करने की मंजूरी दी है। इनमें सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल को वरीयता दी गई है। इलाज के दौरान इन अस्पतालों को संदिग्ध मरीजों की सूची देनी होगी। इसके अलावा संदिग्ध मरीजों का कोविड-19 की जांच शहर के दो कलेक्शन सेंटरों से करानी होगी। इसके अलावा टेलीमेडिसिन के माध्यम से भी मरीजों को परामर्श देना होगा। साथ ही अस्पतालों में एन-95 मास्क, पीपीई किट व संक्रमण के सुरक्षा के उपाय भी अपनाने होंगे।

वर्जन

110 अस्पतालों में नर्सिग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर सहित डेंटल क्लीनिक को सशर्त इमरजेंसी इलाज करने की मंजूरी दी गई है। कोविड-19 के निर्देश पालन करने के निर्देश भी दिए गए हैं। समय-समय पर इसका निरीक्षण भी किया जाएगा, जो पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

वर्जन

प्राइवेट हॉस्पिटल्स से बात हुई है। सभी को निर्देश दिए गए हैं कि नियमों का पालन करते हुए इमरजेंसी में मरीज देखे जाएं। कोविड-19 से बचाव के जो भी उपाय है, उसे अस्पतालों में लागू किया जाए, जिससे कि संक्रमण को हर हाल में रोका जा सके।

डॉ। एससी कौशिक, प्रेसिडेंट, आईएमए

Posted By: Inextlive