-22 जनवरी को 4100 हेल्थ वर्कर्स का होगा कोविड वैक्सीनेशन

-आज दोपहर दूसरे कंपनी की कोवैक्सीन का लॉट उतरेगा एयरपोर्ट

GORAKHPUR: शासन से निर्देश मिलने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से बचे हेल्थ वर्कर्स के वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू कर दी गई है। एडिशनल सीएमओ डॉ। नीरज पांडेय ने बताया कि 22 जनवरी को वैक्सीनेशन के लिए 41 बूथ बनाए जाएंगे। इन बूथों पर 4100 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। इसके बाद 28 और 29 जनवरी को भी कोरोना की वैक्सीन लगेगी। इन तीन दिनों में 12255 हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा। बचे हुए हेल्थ वर्कर्स को भी इस दौरान मौका दिया जाएगा।

16 जनवरी को वैक्सीनेशन की शुरुआत छह बूथों से हो चुकी हैं। इन बूथों पर 310 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगी थी। इसके बाद शासन ने वैक्सीनेशन के लिए नई डेट्स की घोषणा की। पहले छह बूथों पर ही वैक्सीनेशन की बात चल रही थी, लेकिन फिर शासन से नए निर्देश मिलने के बाद बूथों की संख्या बढ़ा दी गई है।

यहां बने हैं बूथ

शहरी एरिया में 9 अर्बन पीएचसी पर बूथ बनाया जाएगा। वहीं, प्राइवेट में फातिमा हॉस्पिटल, गुरु गोरक्षनाथ हॉस्पिटल व हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर हास्पिटल में दो-दो बूथ बनाए जाएंगे। इन जगहों पर प्राइवेट हॉस्पिटल के डाक्टर्स का वैक्सीनेशन होगा।

हर बूथ पर रहेगी एंबुलेंस

सभी बूथों पर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों को तैनात किया जाएगा, ताकि टीका लगने के बाद किसी की तबीयत ज्यादा खराब हुई तो उसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके। इसके लिए मेडिकल कालेज में 10 बेड आरक्षि्ात हैं।

बूथ पर पहुंचना होगा 15 मिनट पहले

जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा, उन्हें 30 मिनट विशेषज्ञों की निगरानी में रखा जाएगा। हर बूथ पर इमरजेंसी दवाओं की किट वैक्सीन के साथ ही पहुंचा दी जाएगी। स्वास्थ्य कर्मियों को निर्धारित समय से 15 मिनट पहले बूथ पर पहुंचना होगा।

समय से पहुंच जाएंगे वैक्सीनेटर

टीकाकरण सुबह 10 बजे से शुरू होगा, लेकिन वैक्सीनेटर व उनकी टीम एक घंटा पहले नौ बजे तक पहुंच जाएगी, ताकि सारी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाए। इससे टीकाकरण में विलंब नहीं होगा.

वर्जन

हेल्थ वकर्स के वैक्सीनेशन के लिए 41 बूथ बनाए गए हैं। इन बूथ पर कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई जाएगी। जो नई वैक्सीन आएगी उसे तब तक नहीं लगाया जाएगा। जब तक शासन से निर्देश न आए।

डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय, सीएमओ

बाक्स

आज मुंबई से आएगी वैक्सीन

गोरखपुर एयरपोर्ट केनिदेशक प्रभाकर बाजपेयी ने बताया कि वैक्सीन का दूसरा लाट बुधवार को मुंबई से स्पाइस जेट की फ्लाइट से आएगा। सात बॉक्स लाए जा रहे हैं, जो दोपहर एक बजे एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। इसकी सूचना प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेंट को दे दी गई है।

आदेश के बाद ही लगेगी कोवैक्सीन

डॉ एनके पांडेय ने बताया कि 22, 28 और 29 जनवरी को हेल्थ वर्कर्स को सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन ही लगाई जाएगी। भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन की 2440 डोज बुधवार सुबह मिल जाएगी। इसका इस्तेमाल शासन से निर्देश मिलने के बाद ही किया जाएगा।

Posted By: Inextlive