- 150 बुजुर्गो के रहने के लिए वृद्धा आश्रम बनकर तैयार

- नि:शुल्क रहने, खाने-पीने और इलाज की मिलेगी सुविधा

GORAKHPUR: जिले के बेसहारा और उपेक्षित बुजर्गो के लिए मोहरीपुर में बन रहा वृद्धाश्रम बन कर तैयार हो चुका है। यहां कुल 150 लोगों के रहने की व्यवस्था होगी। इसमें बुजुर्गो को खाने-पीने और इलाज की पूरी सुविधाएं मिलेंगी। जिलाधिकारी की अनुमति मिलते ही इसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। वृद्धा अवस्था भरण पोषण अधिनियम 2007 के तहत ये योजना 26 जिलों में एक साथ शुरू की गई है। जिले के सभी तहसील क्षेत्रों में वृद्धों के जीवन यापन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए एक प्रक्रिया के तहत यहां रहने वालों का चयन किया जाएगा।

यह होगी प्रक्रिया

प्रत्येक तहसील पर एसडीएम के नेतृत्व में बुजुर्गो की समस्या की सुनवाई के लिए एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। इसमें एक सामाजिक कार्यकर्ता, एक काउंसलर और कानूनी जानकार रखा जाएगा। किसी बुजुर्ग से शिकायत मिलने पर ये लोग उनके परिजनों से बात करेंगे। इस दौरान उन्हें उनकी जिम्मेदारी का अहसास कराने के साथ ही कानूनों की जानकारी देकर चेतावनी भी दी जाएगी। इसके बाद भी अगर बुजुर्ग की स्थिति में सुधार नहीं आता तो एसडीएम की अनुमति के बाद उन्हें यहां रखा जाएगा।

रखरखाव के लिए बन रही समिति

इस वृद्धाश्रम की व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। इसमें दो सामाजिक कार्यकर्ता और एक पेंश‌र्न्स एसोसिएशन का सदस्य होगा। समाज कल्याण विभाग ने इन पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। विभाग आने वाले आवेदनों को डीएम ऑफिस में भेजेगा। डीएम इनमें से सदस्यों को चुनेंगे।

वर्जन

मोहरीपुर में वृद्धाश्रम बनकर तैयार हो गया है। रखरखाव कमेटी के सदस्यों के लिए आवेदन मांगा गया है। डीएम के आदेश पर जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

सुनील कुमार सिंह,

जिला समाज कल्याण अधिकारी

Posted By: Inextlive