-कल 6 बूथ पर 600 फ्रंटलाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन

- शासन से निर्देश के बाद वैक्सीनेशन की तैयारियों का बदला स्वरूप

GORAKHPUR: अभी तक 20 बूथों पर दो हजार फ्रंटलाइन वॉरियर्स के कोविड वैक्सीनेशन की तैयारियां चल रही थी। लेकिन शासन के आदेश के बाद अब हेल्थ डिपार्टमेंट शनिवार को 20 बूथ की जगह 6 बूथ पर 600 फ्रंटलाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन करेगा। 16 जनवरी को देशभर में एक साथ वैक्सीनेशन शुरू होगा। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गोरखपुर में 6 बूथ पर वन वे कम्युनिकेशन के साथ संदेश देंगे। इसके लिए 6 बूथों पर प्रोजेक्टर भी लगाया जा रहा है। यह बातें सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। नीरज पांडेय ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताई।

शासन से मिला निर्देश, शुरू हुई तैयारियां

सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के सवालों का जवाब देते हुए बताया कि कुल 84 बूथ हैं। 51 अस्पताल हैं। इनमें बनाए गए बूथों पर 27000 फ्रंटलाइन वारियर्स का वैक्सीनेशन होना है। 28 दिन बाद कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। कुल 28130 डोज प्राप्त हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर सुरक्षा की व्यस्था के लिए पुलिस कर्मी और सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। फ‌र्स्ट फेज में फ्रंट लाइन वॉरियर्स के वैक्सीनेशन होना है। इसके लिए आईएलआर और डीप फ्रीजर भी प्राप्त हो चुके हैं। वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन कैरियर के रूप में 7 कैरियर हैं। 16 आईएलआर और 27 नए डीप फ्रीजर प्राप्त हो चुके हैं।

ताकि टेंप्रेचर रहे मेंटन

सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन 100 प्रतिशत सुरक्षित है। हमारे जितने भी स्वास्थ्यकर्मी हैं, उन्हें लगाया जाएगा। ताकि कोरोना के गंभीर मरीजों का या फिर संक्रमित मरीजों के इलाज में दिक्कत न हो। कोविशील्ड वैक्सीन कोल्ड बाक्स में आईस पैक के साथ रखा गया है। 24 घंटे तक रख सकते हैं। उसके बाद आईएलआर में शिफ्ट करके 2 से 8 डिग्री सेल्सियस टेंप्रेचर मेंटेन करने के लिए रख ि1दया जाएगा।

वैक्सीन से डरने की जरूरत नहीं

सीएमओ ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन डी नेचर प्रोटीन वैक्सीन है। ऐसे में इस वैक्सीन में वायरस नहीं है। इसलिए रिएक्शन का कोई चांस नहीं है। इस वैक्सीन से भयभीत या फिर किसी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है।

होगी सहूलियत

डॉ। पांडेय ने बताया कि वैक्सीन लगाने वाले को वैक्सीन कार्ड दिया जाएगा। इससे फायदा यह होगा कि अगर आपने पहला डोज गोरखपुर में लिया और दूसरे डोज के टाइम दूसरी जगह चले गए हैं तो आप वहां भी कार्ड दिखाकर दूसरी डोज ले सकते हैं। साथ ही कोविड पोर्टल पर भी उसके पहले डोज की डेट दर्ज होगी। इसके अलावा वैक्सीनेशन के बाद अगर रिएक्शन संबंधित कोई दिक्कत होती है तो उसका समाधान किया जाएगा। वैक्सीन कार्ड पर कंट्रोल रूम का नंबर दर्ज मिलेगा। उस पर कॉल कर समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

इन जगहों पर कल वैक्सीनेशन

1- बीआरडी मेडिकल कालेज के गायनी डिपार्टमेंट में

2- जिला अस्पताल

3- जिला महिला अस्पताल

4- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कैंपियरगंज

5- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपराइच

6- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सहजनवां

यह प्राब्लम हो तो घबराए नहीं

वैक्सीनेशन के बाद अगर आपको इस तरह की समस्या आए तो घबराए नहीं।

- माइल्ड पेन (वह भी दबाने पर)

- फीवर आ सकता है

- मिचली आ सकती है।

अगर यह प्राब्लम है तो न लगवाएं वैक्सीन

- पहले से तेज बुखार हो

- प्रेग्नेंट हों

- ब्लीडिंग हो रही हो

- लैक्टिक मदर हों।

नोट: इनमें से कोई भी प्राब्लम हो तो वैक्सीनेशन न करवाएं।

Posted By: Inextlive