-खाड़ी देशों से आने वालों की संख्या अधिक, पंचायतों में 557 लोग विदेशों से पहुंचे

-रूरल एरिया के 4802 लोग होम क्वारंटाइन में रखे गए, 110 की हेल्थ का चल रहा चेकअप

GORAKHPUR: वैश्विक महामारी से जूझ रहे भारत में संपूर्ण रूप से लॉकडाउन कर दिया गया है। राहत की बात है कि गोरखपुर से जांच के लिए भेजे गए सभी पांच सैंपल फेल हो गए हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रभाव तेजी से फैलने के बाद गोरखपुर में खाड़ी देशों समेत दुनिया के अलग-अलग कोनों से 1640 लोग गोरखपुर पहुंचे हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक, सभी को होम क्वारंटाइन में रखा गया है और उनकी सेहत की निगरानी की जा रही है। इनमें 557 लोग रूरल एरिया के हैं।

सीडीओ ऑफिस से मिले आंकड़ों के मुताबिक, रूरल एरिया में दिल्ली, मुंबई, पंजाब आदि शहरों से आए 4802 लोगों को होम क्वांरटाइन किया गया है। पहले इनमें से जिनके भीतर सर्दी, खांसी या बुखार आदि के लक्षण दिखने वालों को ही होम क्वारंटाइन करने का निर्णय किया गया था। मगर ऐहतियातन सभी को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। 25 मार्च तक जिले की 1352 ग्राम पंचायतों के हुए सर्वे में 1128 ग्राम पंचायतों में बाहर आए। इन लोगों को चिह्नित किया गया था। सीडीओ हर्षिता माथुर ने बताया कि ऐसे लोगों के घरों के आसपास का क्षेत्र डीपीआरओ हिमांशु शेखर ठाकुर की निगरानी में सेनिटाइज कराया जा रहा है। इसके अलावा प्रतिदिन उनकी सेहत की रिपोर्ट मंगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि 110 लोग ऐसे मिले जिनमें किसी न किसी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है। स्वास्थ्य विभाग से इनकी जांच कराई जा रही है।

महाराष्ट्र से आए लोगों की अलग सूची तैयार

महाराष्ट्र में कोरोना से कई लोगों के संक्रमित होने की वजह से वहां से आने वाले लोगों को अलग से चिह्नित कर सूची तैयार की गई है। 25 मार्च तक तक महाराष्ट्र से जिले की ग्राम पंचायतों में 1550 लोग आए हैं। इन्हें होम क्वारंटाइन करने के साथ ही उनके सेहत पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा 2695 लोग दूसरे राज्यों से आए हैं।

557 की मिली रिपोर्ट

जिले के 19 ब्लाक में विदेश से आए 557 लोगों की अब तक रिपोर्ट मिली है। ऐसे लोगों को उनके स्वयं के घर में पृथक रहने का निर्देश दिया गया है। घर से सदस्यों को भी प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए उनका अनुपालन करने की सख्त हिदायत दी गई है। विदेश से सबसे ज्यादा 103 लोग बड़हलगंज ब्लाक, कौड़ीराम में 89 और उरूवा में 81 लोग मिले जिन्हें होम क्वारंटीन में रखा गया है।

वर्जन

विदेश से आए 1640 लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है। इसके अलावा रूरल एरिया में 4802 लोग होम क्वारंटाइन में हैं। सभी से अपील है कि वे अपने घरों में ही रहें। लॉक डाउन, घरों तक जरूरी सुविधाएं पहुंचाने समेत सभी कवायद लोगों को सुरक्षित करने के लिए ही की जा रही हैं।

के विजयेंद्र पांडियन, डीएम, गोरखपुर

Posted By: Inextlive