-प्रत्येक अस्पतालों से मांगी जा रही सूची, कितने लोगों को लगवा सकते हैं टीका

-थर्ड फेज में हर बूथ पर 125 लोगों को टीका लगाने का है टारगेट

GORAKHPUR: कोविड वैक्सीनेशन के थर्ड फेज की तैयारियों में हेल्थ डिपार्टमेंट के जिम्मेदारों के पसीने छूट रहे हैं। फ‌र्स्ट और सेकेंड फेज के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट अब युद्ध स्तर पर कोविड टीकाकरण केतीसरे फेज की तैयारी कर रहा है। टारगेट होने से इस बार विभाग सिटी व रूरल एरिया में छोटे से लेकर बड़े नर्सिंग होम और अस्पतालों से सूची मांग रहा है। बुधवार को दो दर्जन से ऊपर हॉस्पिटल संचालकों के मना करने पर नोटिस जारी की बात कही गई है। विभाग का टारगेट है कि एक दिन में कम से कम 40 से 45 हजार लोगों को टीका लगाया जाए, ताकि आठ लाख लोगों का एक माह के भीतर वैक्सीनेश्ान हो सके।

50 साल से ऊपर वालों को लगेगा टीका

तीसरे फेज में 50 साल से अधिक उम्र और गंभीर रूप से बीमार लोगों को टीका लगाया जाएगा। वोटर आईडी कार्ड के आधार पर ऐसे लोगों की संख्या जिले में करीब आठ लाख है। शासन की ओर से इन लोगों को एक माह के अंदर टीका लगाने का आदेश है। शुरू होने की प्रस्तावित तिथि 15 मार्च है। इसलिए विभाग ने आईएम (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) और नर्सिंग होम एसोसिएशन से मदद मांगी है।

बनाए जाएंगे 400 बूथ

- सरकारी से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल और नर्सिंग होम भी होंगे शामिल।

-एक बूथ पर कम से कम 125 लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट।

-इससे एक दिन में कम से कम 40 से 45 हजार लोगों को वैक्सीन लगेगी।

- नर्सिग होम और अस्पताल बूथ में कम से कम तीन कमरे जरूर होने चाहिए।

- एक कमरे में स्वास्थ्यकर्मी लोगों की पहचान करेंगे.दूसरे कमरे में टीकाकरण और तीसरे कमरे में टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक आराम करने की व्यवस्था होनी चाहिए।

कोट्स

हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से हॉस्पिटल से जानकारी मांगी गई है कि एक दिन में कितने लोगों का टीकाकरण हो सकता है। आईएमए की ओर से इसकी जानकारी दी जा रही है। कोविड वैक्सीनेशन में हम पूरा सपोर्ट करेंगे।

डॉ। मंगलेश श्रीवास्तव, अध्यक्ष आईएमए

कोट्स

विभाग ने नर्सिंग होम संचालकों से जानकारी मांगी गई है। इसकी सूचना संचालकों ने देनी शुरू कर दी है। विभाग का पूरा सहयोग किया जाएगा।

डॉ। खालिद अब्बासी, प्रेसीडेंट, नर्सिंग होम एसोसिएशन

वर्जन

तीसरे फेज की तैयारिया शुरू कर दी गई हैं। संख्या अधिक होने की वजह से आईएमए और नर्सिंग होम एसोसिएशन की भी मदद ली जाएगी। ताकि समय से टीकाकरण पूरा हो सके।

डॉ सुधाकर पांडेयए सीएमओ

Posted By: Inextlive