- सरकारी और प्राइवेट हास्पिटल में वैक्सीनेशन से पहले रजिस्ट्रेशन में आधार कार्ड से देखकर भरना है डेट ऑफ बर्थ

- 45 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का टारेट, इस माह एक लाख से ज्यादा को लगेगा टीका

- गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को मौके पर ले जाना अनिवार्य होगा डाक्टर का पर्चा

GORAKHPUR: वैक्सीनेशन की चाहत रखने वाले गोरखपुराइट्स रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी उम्र में किसी तरह का हेर-फेर नहीं कर पाएंगे। अगर वह ऐसा करते पाए जाते हैँ, तो उनका रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर उन्हें बूथ से वापस किया जा सकता है। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने साफतौर पर निर्देशित किया है कि जो भी आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर निर्वाचन कार्ड) का इस्तेमाल करते हैं। उसमें दर्ज डेट ऑफ बर्थ को ही रजिस्ट्रेशन के दौरान मेंशन करें। इसके साथ ही जो 45 से 59 साल तक के गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीज हैं, वह अपने साथ डॉक्टर का पर्चा जरूर रखें, ताकि वैक्सीनेशन में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। गोरखपुर में 60 से उपर और 45 वर्ष से उपर वालों की संख्या करीब 451266 है। इन सभी लोगों के टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सभी को पोर्टल को माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराकर अपना टीकाकरण करवाना होगा।

वैक्सीनेशन के लिए कसी कमर

शासन से मिले गाइडलाइन के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने थर्ड फेज में होने वाले कोविड वैक्सीनेशन को लेकर कमर कस ली है। इसके लिए न्यू बिल्डिंग में बने सीएमओ ऑफिस के प्रेरणाश्री सभागार में जिले भर के 30 प्राइवेट हास्पिटल संचालकों को ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान उन्हें अपने हॉस्पिटल में किस प्रकार से कोविड वैक्सीनेशन और उसका रख-रखाव करना है, इसके बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही सभी को वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम को बनाकर रखना है। वैक्सीन की कितनी डोज सीएमओ ऑफिस से कब खरीदनी है और कितने में मिलेगी। इन तमाम पहलुओं पर उन्हें जानकारी दी गई। सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए आरोग्य सेतु एप्प या cowin.gov.in से कराया जा सकेगा।

वीसी मिला निर्देश, फिर किया गया ट्रेंड

सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान जो निर्देश प्राप्त हुए हैं। उसे प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों को बता दिया गया है। यह सभी वे हॉस्पिटल हैं जो आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आते हैं।

इस प्रकार से होगा टीकाकरण -

- मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल एवं महिला अस्पताल में प्रत्येक कार्य दिवस में होगा कोविड टीकाकरण

- अन्य सरकारी अस्पतालों में सोमवार, गुरुवार एवं शुक्त्रवार को किया जाएगा कोविड टीकाकरण

- प्राइवेट अस्पताल अपने टीकाकरण दिवस स्वयं निर्धारित कर सकेंगे। सप्ताह में न्यूनतम 4 दिन टीकाकरण करना होगा। वे अपनी व्यवस्थानुसार सातों दिन कर सकते हैं टीकाकरण।

- सभी सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा मुफ्त होगी।

- सभी प्राइवेट अस्पताल टीकाकरण के लिए अधिकतम 250 रुपए तक शुल्क ले सकेंगे।

- प्राइवेट अस्पतालों में दूसरा डोज लेने पर भी देना होगा शुल्क।

- जिन स्वास्थ्य कर्मियों या फ्रंट लाइन वर्कर को प्राइवेट हास्पिटल या अन्य स्थानों में बूथ बना कर प्रथम डोज लगाई गई थी उन्हें जिला अस्पताल या सीएचसी पर दूसरी डोज लगाई जाएगी। यदि वे निजी अस्पताल में दूसरी डोज लेते हैं तो उन्हें निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा।

- शहरी क्षेत्र में 60 प्रतिशत बुकिंग पहले से की जा सकेगी। शेष 40 प्रतिशत को बूथ पर ही रजिस्ट्रेसन कर टीका लगाया जा सकेगा।

- ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत प्री बुकिंग और 50 प्रतिशत स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सीमा होगी।

- जनपद में 60़ और 45 ़ को मॉर्बिड लोगों की अनुमानित संख्या 451266 है।

- मार्च महीने के लिए जनपद में टीकाकरण का लक्ष्य 112817

- आरोग्य सेतु एप्प एवं cowin.gov.in से कराया जा सकेगा रजिस्ट्रेशन

-अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को तीन जगहों पर केवल महिलाओं के लिए बूथ लगाया जाएगा।

शासन की तरफ प्राप्त निर्देश के बाद से प्राइवेट हास्पिटल संचालकों को ट्रेनिंग दे दी गई है। दो घंटे के ट्रेनिंग में सभी को शासन के गाइडलाइन से अवगत करा दिया गया है। उसी के अकॉर्डिग सभी के वैक्सीनेशन होंगे।

डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive