- मैगसेसे अवार्ड विनर जल पुरुष राजेंद्र सिंह होंगे चीफ गेस्ट

- वीसी ने लिया दीक्षांत की तैयारियों का जायजा

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी का पांचवा कनवोकेशन मंगलवार को मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। समारोह की अध्यक्षता कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। चीफ गेस्ट के तौपर मैगसेसे अवार्ड विनर 'जल पुरुष' राजेन्द्र सिंह होंगे। स्पेशल गेस्ट के तौर पर राज्य मंत्री, वित्त, प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा, उत्तर प्रदेश संदीप सिंह होंगे। पांचवें दीक्षांत समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। सोमवार शाम को कुलपति ने समारोह स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। शाम को दीक्षांत समारोह का रिहर्सल भी हुआ, जिसमें विश्वविद्यालय के कुलपति, विभागाध्यक्ष, अधिष्ठाता, आचार्यगण, विद्या परिषद के सदस्य, व अन्य अधिकारी शामिल हुए।

पहली बार सीई और फिजिक्स की डिग्री

कनवोकेशन में कुल 1191 स्टूडेंट्स को डिग्री प्रोवाइड की जाएगी। इसमें 859 मेल जबकि 332 फीमेल कैंडिडेट्स शामिल होंगे। इसके साथ ही पहली बार केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक व फिजिक्स में एमएससी की डिग्री भी देगा। यूनिवर्सिटी पहली बार यह व्यवस्था कर रहा है कि स्टूडेंट्स की डिग्री दीक्षांत समारोह तक डिजीलाकर पर ऑनलाइन अपलोड कर दी जाए, ताकि स्टूडेंट्स समारोह के बाद अपनी डिग्री ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकें। बेस्ट परफॉर्मेस करने वाले स्टूडेंट्स को कुल छत्तीस गोल्ड मेडल अवार्ड किया जाएगा। इनमें 2 कुलाधिपति गोल्ड मेडल, 16 कुलपति गोल्ड मेडल के साथ 18 प्रायोजित गोल्ड मेडल शामिल हैं।

दो स्टूडेंट्स को मिलेगा गोल्ड

बी टेक की सभी ब्रांचेज को मिलाकर हायस्ट मा‌र्क्स हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को चांसलर गोल्ड मेडल् दिया जाता है। अब तक यह सिर्फ एक स्टूडेंट्स को मिलता रहा है, लेकिन इस बार बीटेक सिविल इंजीनियरिंग के दो स्टूडेंट्स अनूप पांडेय और प्रगति सक्सेना को सेम नंबर मिलने की वजह से दोनों को ही चांसलर गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। प्रगति सक्सेना को सबसे ज्यादा 6 गोल्ड मेडल मिलेगा। कुल 16 स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल प्रदान किए जाएंगे। इसमें 9 ब्वाएज और 7 ग‌र्ल्स शामिल हैं।

लाइव टेलीकास्ट देख सकेंगे आप

गोल्ड मेडल के अलावा डिफरेंट कोर्सेज में सेकेंड और थर्ड पोजीशन पाने वाले स्टूडेंट्स को रैंक सíटफिकेट अवार्ड किया जाएगा। इसके साथ ही पांचवे कनवोकेशन समारोह का लाइव टेलीकास्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर किया जाएगा। पीआरओ डॉ। अभिजीत मिश्र ने बताया कि सभी पीएचडी शोध प्रबंधों को सेंट परसेंट यूजीसी के शोध गंगा पोर्टल पर डाला जा चुका है। पिछले साल की तरह इस बार भी विभिन्न स्कूलों के प्राइमरी लेवल के 30 स्कूली छात्र दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे। कुलाधिपति बच्चों को फलों की टोकरी, बुक्स और लेखन सामग्री देंगी। कुलाधिपति को एनसीसी कैडेट्स गार्ड ऑफ ऑनर भी देंगे। समारोह का लाइव प्रसारण सोशल मीडिया पर भी किया जाएगा।

हाईलाइट्स -

डिग्री - 1191

बी टेक कुल - 833

एमटेक - 203

एमबीए - 58

एमसीए - 59

एमएससी (फिजिक्स) - 23

पीएचडी - 15

बीटेक स्ट्रीम वाइज

बी टेक सिविल इंजीनियरिंग - 159

बी टेक कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग - 150

बी टेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग - 161

बी टेक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग - 150

बी टेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग - 144

बी टेक केमिकल इंजीनियरिंग - 69

Posted By: Inextlive