यही हाल रहा तो पूरा शहर होगा हॉट स्पॉट

Updated Date: Tue, 07 Jul 2020 11:36 AM (IST)

मोहल्ले-मोहल्ले में निकल रहा कोरोना, बंद हो रहे रास्ते

अगल-बगल संक्रमण फैलने के बावजूद नहीं चेत रहे लोग

GORAKHPUR:

शहर में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। रोजाना टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। जिस मोहल्ले में कोरोना के पेशेंट मिलते हैं। वहां आसपास का एरिया हॉट स्पॉट घोषित कर कर सील कर दिया जा रहा है। रास्तों में बैरियर, पुलिस की निगरानी और आम आवाजाही पर रोकथाम लग रही। बावजूद इसके पब्लिक लापरवाह बनी है। हालत यह है कि कोरोना के फैलाव के कारण धीरे-धीरे शहर को पाबंद करने की नौबत आती जा रही है। कोरोना पाजिटिव होने से अगल-बगल के मोहल्ले प्रभावित हो रहे, जिससे पूरे शहर को हॉट स्पॉट घोषित करने की नौबत आती जा रही है।

बस एक रास्ता बचा है, पता नहीं क्या होगा

अनलॉक टू में दुकानों के खुलने का रोस्टर पूर्वत जारी है। पब्लिक की आवाजाही के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद शहर में लोगों की काफी भीड़ नजर आ रही। मार्केट में लगातार बढ़ती जा रही भीड़ की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग की टूट रही। सामान खरीदने से लेकर एक-दूसरे से मिलने जुलने में लोग काफी लापरवाही बरत रहे। इस चक्कर में कोरोना के पेशेंट्स की तादाद भी बढ़ती जा रही है। तमाम मोहल्ले कोरोना हॉट स्पॉट बन गए हैं।

ढाई सौ मीटर का दायरा, बढ़ रही मुश्किल

जिन जगहों पर कोरोना पेशेंट्स पाए जा रहे हैं। वहां करीब-करीब पूरा मोहल्ला प्रभावित हो रहा है। कोरोना संक्रमण वाली जगह पर ढाई सौ मीटर का एरिया सील किया जा रहा है। शहर में कई मोहल्ले में ऐसे हैं जहां पर आवाजाही के लिए दूसरे या तीसरे रास्ते नहीं है। ऐसे में दो सौ मीटर के दायरे के बाहर का इलाका भी प्रभावित हो रहा है। इसलिए उस दायरे में रहने वाले पब्लिक भी मुश्किल उठानी पड़ रही।

90 जगहों पर हॉट स्पॉट

हॉट स्पाट शहर में बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को भी शहर के भीतर 16 हॉट स्पॉट नए जुड़ गए। पुलिस-प्रशासन से जुड़े लोगों का कहना है कि हॉट स्पॉट की तादाद 90 पहुंच गई है। ऐसे में ज्यादातर मोहल्ले में सील किए जा चुके हैं। इनमें यदि 14 दिन के भीतर कोई नया पेशेंट नहीं मिला तो इलाके से बैरियर हटाया जाता है।

क्या है नियम

कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ढाई सौ मीटर का एरिया कंटेनमेंट जोन

मोहल्ले में पांच सौ मीटर का एरिया बफर जोन घोषित किया जाता है।

इस एरिया में आम लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित की जाती है।

आवश्यक वस्तुओं की सामग्री की डोर स्टेप डिलीवरी के जरिए होती है।

आनलाइन पोर्टल के जरिए आवश्यक वस्तुओं को मंगाने की अनुमति होती है।

चार दिनों में यहां बना कंटेनमेंट जोन

बेगपुर मुलतानी गीता प्रेस

रायगंज दक्षिणी खुर्रमपुर

उचवां

रुस्तमपुर शिवाजी नगर

बड़गो

ट्रांसपोर्ट नगर कालोनी

बसंतपुर सराय

रेलवे मेडिकल कॉलोनी

माया बाजार रेती रोड

खूनीपुर मोहल्ला

कौआबाग कालोनी

महादेव झारखंडी

न्यू कालोनी सिघड़िया

पटेल चौक, महुईसुघरपुर

पार्क रोड

सोमवार को बने नए हाॅट स्पॉट

कूड़ाघाट, बसंतपुर, एबीसी शाहपुर, रहमतनगर, गौतम विहार तारामंडल, हुमायूंपुर, पुराना गोरखपुर, मियां बाजार, जाफरा बाजार, पुलिस लाइन, रेलवे कालोनी, सिद्धाथर्1 इनक्वलेव

ये बरतें सावधानी

कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसलिए बेवजह घर से न निकलें।

मार्केट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। हमेशा मास्क पहनकर रखें।

भीड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। हाथों को बार-बार धुलें, सेनिटाइज करें।

घर से बाहर आने पर पूरी सावधानी बरतें। सामान की खरीदारी के दौरान बचाव करें।

हॉटस्पॉट हुए सेनिटाइज

गोरखपुर में जहां मंदिरों में खास सफाई अभियान चला, वहीं सेनिटाइजेशन का काम भी लगातार जारी है। डॉ। मुकेश रस्तोगी की मानें तो पुराने 76 और नए हॉटस्पॉट्स में सेनिटाइजेशन का काम हो रहा है। जितने भी नए और पुराने एरिया हैं, वहां प्रॉपर सेनिटाइजेशन कराया जा रहा है, जिससे कि संक्रमण की संभावनाओं को कम किया जा सके। इसके साथ ही यह जांच भी की जा रही है कि हॉटस्पॉट एरिया में सफाई की व्यवस्था प्रॉपर रहे।

हॉट स्पॉट घोषित किए गए एरिया में पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रशासन के निर्देशों के अनुसार कार्रवाई की जा रही है। लोगों से अपील की जा रहा है कि सावधानी बरतें। कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.