बुधवार की रात शहर में पैदल गश्त पर निकले एडीजी

लोगों से की बातचीत, 155 फिट उचाई से देखा शहर

GORAKHPUR: शहर में पैदल गश्त के दौरान बेफिक्र होकर मोबाइल पर बात कर रहे लोगों कभी लूट के शिकार हो सकते हैं। उनकी बेपरवाही से कैसे वारदात हो सकती है। बुधवार की रात पैदल गश्त में इसका डेमो एडीजी जोन ने दिया। मोबाइल पर बात रहे राहगीर का मोबाइल झटके से छीनकर एडीजी आगे बढ़ गए। कान से मोबाइल हटने पर राहगीर हक्का-बक्का रह गया। उसकी उतरी हुई सूरत देखकर एडीजी वापस लौटे। तब उन्होंने प्यार से राहगीर को समझाते हुए कहा कि देखिए जरूरी काल आने पर बाइक को किनारे खड़ी कर दीजिए। इसके बाद चौकन्ने होकर मोबाइल पर बात कीजिए। खैर, राहगीर को भी अपनी गलती का अहसास हुआ। उसने कहा कि आगे से वह इसका पूरा ध्यान रखेगा। मामला यह है कि बुधवार की शाम करीब सवा बजे एडीजी अखिल कुमार गोलघर, जटेपुर चौकी पर पहुंचे। वहां सीओ सुमित शुक्ला, एसएचओ अनिल उपाध्याय, एसएसआई प्रवींद्र राय, चौकी प्रभारी इत्यानंद सहित पुलिस कर्मचारी पहले से मौजूद थे।

155 फीट की से देखा शहर

एडीजी के फायर स्टेशन पर पहुंचने की सूचना से दमकल कर्मचारी हड़बड़ा गए। आनन-फानन में सभी रेडी होकर पहुंचे। सीएफओ डीके सिंह भी आ गए। सीएफओ से एडीजी ने करीब 15 मिनट तक बात की। इस दौरान गर्मी में आग लगने से होने वाले नुकसान, मौजूद फायर ब्रिगेड के संसाधनों सहित अन्य जानकारी ली। एडीजी ने गोलघर फायर स्टेशन के संकरे रास्ते को चिंता जताई। इसके समाधान को लेकर सलाह देने को कहा। सीएफओ ने बताया कि एक हाईडोलिक प्लेटफॉर्म मिल गया है। हाई राइज बिल्डिंग में आग लगने पर हम लोग काबू कर लेंगे। प्लेटफार्म के आपरेटर रामानुज और सहयोगी गुड्डू कुमार केा बुलाकर एडीजी ने उसका डेमो देखा।

कई जगह टहलकर पहुंचे घर

एडीजी, सीएफओ और सीओ कैंट प्लेटफार्म पर सवार होकर अधिकतम उचाई तक गए। इस दौरान कैसे आग बुझाई जाती है। इन सबके में जानकारी लेते हुए शहर को देखा। इंस्पेक्शन के बाद उन्होंने दमकल कर्मचारियों के काम की सराहना की। फिर पार्क रोड, यूनिवर्सिटी चौक, छात्रसंघ चौराहा, कैंट थाना के सामने से टहलते हुए अपने आवास में चले गए। इस बीच उन्होंने रास्ते में मिले बिजनेसमैन आकाश अग्रवाल, इंश्योरेंस ऑफिस के कर्मचारी पवन सहित कई लोगों से बातचीत करके पुलिस के बारे में फीड बैक लिया। बिजनेसमैन की समस्याओं को सुनकर उनके निराकरण के निर्देश संबंधित लोगों को दिया।

पैदल गश्त करके शहर का हाल जाना गया। कैंट एरिया के बाजार में बिजनेसमैन से मुलाकात की। फायर स्टेशन में मौजूद संसाधनों का निरीक्षण किया। कर्मचारी पूरी मुस्तैदी से अपने काम में मिले। जो भी समस्याएं सामने आई हैं। उनको दूर किया जाएगा। पब्लिक से फीडबैक प्रॉब्लम साल्व करने का प्रयास होगा।

अखिल कुमार, एडीजी जोन

Posted By: Inextlive