- आज खुलेगी यूनिवर्सिटी, नहीं होगी पढ़ाई, केवल टीचर्स को आने की परमिशन

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टक्नोलॉजी में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में अंशकालिक (पार्ट टाइम) पीएचडी सिलेबस में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो गई है। एमएमएमयूटी ने इस संबंध में अधिसूचना अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है।

तीन साल से चल रहा कोर्स

गोरखपुर और उसके 100 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले सरकारी, सरकार द्वारा अनुदानित अथवा प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेज, यूनिवर्सिटी, उद्योग या सार्वजनिक संस्थान में कार्यरत शिक्षक, इंप्लॉइज की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एमएमएमयूटी ने तीन वर्ष पूर्व अंशकालिक पीएचडी सिलेबस शुरू किया था। एमएमएमयूटी के अधिष्ठाता (शैक्षणिक मामले) प्रो। डीके द्विवेदी ने बताया कि पिछले तीन वर्षो में एमएमएमयूटी के पार्ट टाइम पीएचडी सिलेबस की मांग बढ़ी है और इसमें प्रवेश लेने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। इस समय लगभग 30 से अधिक अध्येता एमएमएमयूटी में विज्ञान और इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं में पार्ट-टाइम पीएचडी कर रहे हैं और इनमें से ज्यादातर गोरखपुर और आस-पास के स्थानों में शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं। जबकि शेष लोग अन्य सरकारी, गैर सरकारी संस्थानों में सेवारत हैं। वहीं वीसी श्रीनिवास सिंह ने अधिसूचना जारी कर सोमवार को एमएमएमयूटी खुलने की जानकारी दी है। इस दौरान केवल टीचर्स को बुलाया गया है।

चाहिए दो साल का एक्सपारियंस

एडमिशन के लिए वे लोग एलिजिबल हैं जो गोरखपुर के 100 किलोमीटर के दायरे में किसी सरकारी अथवा निजी संस्थान में स्थाई आधार पर कार्य कर रहे हों और उन्हें मिनिमम दो साल का एक्सपीरियंस हो। जरूरी डिटेल्स और फॉर्म एमएमएमयूटी की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर उपलब्ध फॉर्म डाउनलोड कर अच्छे से भर, निर्धारित शुल्क (सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 1500 रुपए तथा अनुसूचित जाति, जनजाति और महिला कैंडिडेट्स के लिए 750 रुपए का डिमांड ड्राफ्ट फाइनेंस कंट्रोलर, एमएमएमयूटी के नाम से बनवा कर अपने समस्त प्रमाणपत्रों, अभिलेखों सहित एक जुलाई 2020 को सुबह 8 बजे यूनिवर्सिटी में उपस्थित होना होगा।

1 जुलाई को होगा एग्जाम

कैंडिडेट्स को भरे हुए फॉर्म एवं डॉक्युमेंट्स की स्कैन कॉपी ई-मेल के जरिए अधिष्ठाता (शैक्षणिक मामले) को 15 जून 2020 शाम 5 बजे से पहले भेजनी होगी। ऐसा नहीं करने पर कैंडिडेट को लिखित परीक्षा एवं इंटरव्यू में उपस्थित नहीं होने दिया जाएगा। एक जुलाई को एमएमएमयूटी में समस्त अंशकालिक एवं पूर्णकालिक पीएचडी कैंडिडेट्स की एक साथ प्रवेश परीक्षा होगी। एक जुलाई को ही अंशकालिक कैंडिडेट्स का रिजल्ट घोषित कर इंटरव्यू भी कराया जाएगा। इस पाठ्यक्रम की खास बात यह है कि इसमें सीटें पूर्व निर्धारित नहीं हैं बल्कि विशेषज्ञों की उपलब्धता और मेरिट को ध्यान में रखते हुए कैंडिडेट्स को चुना जाएगा।

Posted By: Inextlive