-सीएम ने गोरखपुर से लखनऊ हवाई सेवा को दिखाई हरी झंडी

-महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का किया शिलान्यास

GORAKHPUR: गोरखपुर से अब एक घंटे में लखनऊ की दूरी तय हो जाएगी। जेब पर बोझ भी नहीं होगा और महज 1470 रुपए में लखनऊ का सफर पूरा हो जाएगा। रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने रविवार को गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले उन्होंने महायोगी गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टíमनल भवन के विस्तार का शिलान्यास किया। इसका निर्माण पूरा होते ही टíमनल में 200 और पैसेंजर्स की कैपासिटी बढ़ जाएगी। पहले दिन 62 यात्री गोरखपुर से लखनऊ के लिए रवाना हुआ। गोरखपुर आने के लिए 67 लोगों ने बुकिंग कराई है।

सात शहरों के लिए 12 फ्लाइट

अब तक गोरखपुर से छह प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट की सुविधा है। इसका लाभ गोरखपुर के साथ ही आसपास के जनपदों, बिहार और नेपाल तक के लोगों को मिल रहा है। रविवार को गोरखपुर से लखनऊ के लिए एयर इंडिया के विमान के उड़ने के साथ ही यहां से उड़ान सेवा से जुड़ने वाले शहरों की संख्या सात हो गई। फ्लाइट की संख्या की बात करें तो गोरखपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की चार, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और प्रयागराज के लिए इंडिगो की एक-एक, मुंबई के लिए स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की एक और लखनऊ के लिए एयर इंडिया की एक फ्लाइट समेत कुल 12 फ्लाइट हो गई हैं। 12 अप्रैल से इस फेहरिस्त में एक और विमान जुड़ जाएगा। इस तारीख से स्पाइस जेट की फ्लाइट से यात्री गोरखपुर से अहमदाबाद की उड़ान भर सकेंगे।

दिल्ली से आने वाला प्लेन जाएगा लखनऊ

एयरपोर्ट अथॉरिटी से जारी शेड्यूल के मुताबिक नई दिल्ली से गोरखपुर की उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का 72 सीटर विमान ही गोरखपुर पहुंचने के बाद लखनऊ जाएगा। इससे लखनऊ की दूरी एक घंटे में तय की जा सकेगी। रविवार को गोरखपुर से दिन में दो बजे विमान ने लखनऊ की उड़ान भरी। लखनऊ से गोरखपुर वापसी 3:30 बजे होगी और यह प्लेन 4:30 बजे गोरखपुर पहुंचेगा और आधे घंटे बाद नई दिल्ली रवाना हो जाएगा। गोरखपुर से लखनऊ की फ्लाइट पर यात्री को 1470 रुपये खर्च करने होंगे।

एयरपोर्ट टíमनल भवन की बढ़ेगी क्षमता

गोरखपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्?या काफी बढ़ी है। इसे देखते हुए टíमनल भवन का विस्तार किए जाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने 26.87 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने इसका शिलान्यास किया। टíमनल भवन का विस्तार होने से 200 यात्रियों की क्षमता बढ़ जाएगी। साथ ही अप्रन के विस्तारीकरण का कार्य भारतीय वायुसेना के जरिए कराए जाने की तैयारी है।

यहां के लिए फ्लाइट -

- नई दिल्ली

- मुंबई

- कोलकाता

- बेंगलुरु

- हैदराबाद

- प्रयागराज

कहां किसकी फ्लाइट -

गोरखपुर से दिल्ली - एयर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की चार

हैदराबाद - इंडिगो की एक

कोलकाता - इंडिगो की एक

बेंगलुरु - इंडिगो की एक

मुंबई - स्पाइस जेट की दो और इंडिगो की एक

लखनऊ - एयर इंडिया की एक

आज इन शहरों से शुरू हुई हवाई सेवा

-गोरखपुर से लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू

-प्रयागराज से भोपाल और प्रयागराज से भुवनेश्वर

-आगरा से बंगलौर और आगरा से भोपाल

कुशीनगर से भी जल्द शुरू होगी उड़ान

इनॉगरेशन के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से पूर्वाचल वासियों को टíमनल भवन का शिलान्यास और हवाई सेवा का शुभारम्भ हुआ है। प्रदेश में चार वर्ष पहले वाराणसी लखनऊ को छोड़कर अन्य हवाई सेवाओं की स्थिती संतोषजनक नहीं थी, लेकिन 2017 से इसमें काफी प्रगति हुई है। गोरखपुर से प्रमुख शहरों के लिए उड़ान सेवा शुरू हो गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में काफी बड़ा एयरपोर्ट तैयार होगा। एशिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट जेवर में तैयार हो रहा है। कुशीनगर के अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से शीघ्र ही वायु सेवाएं प्रारम्भ होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश विकास के पथपर निरंतर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने मेट्रो सेवाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि गोरखपुर में मेट्रो की कार्य योजना भारत सरकार को भेजी जा चुकी है। कानपुर आगरा में कार्य तेजी से चल रहा है। पीएम आवास योजना से सभी पात्र लाभाíथयों को अच्छादित किया जा रहा है। अमृत योजना के तहत कार्य योजना के मुताबिक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के अन्दर 10 स्मार्ट सिटी बनाए जा रहे है। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के साथ साथ शहरी क्षेत्र में भी विकसित किया जा रहा है।

बढ़ जाएगी विमानों की संख्या - हरदीप सिंह

भारत सरकार के नगर विमानन राज्य मंत्री (स्वत्रंत प्रभार) हरदीप सिंह ने कहा कि यूपी निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। यहां मेट्रोलाइन का काम तेजी से चल रहा है। प्रधानमंत्री की परिकल्पना के मुताबिक फ्लाइट का फायदा देश के आम नागरिक को मिले इस दिशा में कार्य चल रहा है। नए एयरपोर्ट टíमनल के तैयार होने से अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस टíमनल के निर्माण के बाद यात्रियों को काफी सहुलियत होगी और गोरखपुर से उड़ानों की संख्या भी बढ़ जाएगी। यूपी पहला राज्य है जिसने सिविल एरियेशन पालिसी बनाई है उन्होंने यह भी कहा कि जेवर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यूपी में 17 लाख 75 हजार से अधिक आवास स्वीकृत हुए है। 12 लाख 56 हजार का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा स्वच्छ भारत योजना स्वनिधि योजना में यूपी टॉप पर है।

निरंतर विकास की ओर यूपी - नंदी

यूपी के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्त (नन्दी) ने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यूपी निरंतर विकास की ओर बढ़ रहा है। कानून का राज कायम है। कोरोना काल में मुख्यमंत्री राहत कार्यो का स्वयं निरन्ती निगरानी रखते हुए लोगों की जान बचाने के साथ ही कोरोना को हराकर विजय प्राप्त की वैक्सिनेशन में भी यूपी अग्रणी है। हर मंडल मुख्यालय को उड़ान सेवा से जोड़ा जा रहा है। प्रदेश में 8 एयरपोर्ट है और एयर कनेक्टविटी 27 महानगरों से है। जेवर एयरपोर्ट धरातल पर साकार हो रहा है यह पश्चिमी यूपी में रोजगार के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

रवि किशन नहीं देते टोल

गोरखपुर एयरपोर्ट पर लोकार्पण करने पहुंचे सीएम योगी आदित्य नाथ ने भाषण के बीच में ही सांसद रवि किशन की भी चुटकी ली। सीएम ने कहा कि गोरखपुर से लखनऊ अब आप लोग केवल एक घंटे और 1500 रुपए में ही पहुंच जाएंगे। जबकि अगर आप कार से जाएं तो दोनों तरफ से 700-800 तक टोल में खर्च कर देते हैं। हां, ये अलग बात है कि रवि किशन टोल नहीं देते हैं वो सांसद जो ठहरे। ये सुनकर थोड़ी देर सीएम और सांसद रवि किशन के साथ मौजूद सभी लोग ठहाके लगाकर हंसने लगे।

Posted By: Inextlive