-एक बार फिर गोरखपुर में सक्रिय होगी एंटी रोमियो टीम, पहले देंगे रेडकार्ड फिर शोहदों पर होगी एफआईआर

-57 'रोमियो' को रेड कार्ड, 13 की हुई काउंसिलिंग

GORAKHPUR:

शहर के भीतर बालिका सुरक्षा अभियान के तहत पुलिस ने 50 ब्लैक स्पाट्स चिह्नित किए हैं। इन जगहों पर शोहदे छेड़छाड़ और बदसलूकी करते हैं। करीब दो हजार युवतियों और छात्राओं को व्हाइट कार्ड देकर पुलिस ने एक माह की कड़ी मेहनत पर ब्लैक स्पाट्स चुने हैं। इस दौरान 57 रोमियो को रेड कार्ड देकर काउंसिलिंग के लिए पुलिस ने बुलाया है। मंगलवार को 13 शोहदों को एसपी सिटी की मौजूदगी में गलत आदतें छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया। एसपी सिटी ने कहा कि जिन जगहों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है, वहां पर पुलिस की विशेष नजर है।

50 ब्लैक स्पाट्स चिह्नित

बालिका सुरक्षा अभियान के तहत शहर में विशेष अभियान शुरू किया गया है। एंटी रोमियो स्कवायड टीम की तरफ से खोराबार, कोतवाली, शाहपुर, कैंट, तिवारीपुर, गोरखनाथ और राजघाट थाना क्षेत्रों में अलग-अलग टीमें रोजाना सर्वे कर रेड कार्ड और व्हाइट कार्ड बांट रही हैं। रेड कार्ड उन लोगों को दिया जा रहा है तो पब्लिक प्लेस पर महिलाओं, युवतियों और छात्राओं को देखकर अश्लील हरकत करते हैं। व्हाइट कार्ड छात्राओं, युवतियों और अन्य को व्हाइट देकर उनसे फीड बैक लिया जा रहा है। सभी के फीडबैक के आधार पर ब्लैक स्पॉट्स चिह्नित किए गए है। एक माह में विभिन्न इलाकों में 50 ऐसी जगहें सामने आई जहां शोहदे सक्रिय रहते हैं। वहां सादे कपड़ों में तैनात पुलिस कर्मचारी रेड कार्ड थमाकर कार्रवाई कर रहे हैं।

57 को थमाया रेडकार्ड, 13 की हुई काउंसिलिंग

ब्लैक स्पाट पर एंटी रोमियो स्कवायड ने 57 शोहदों को रेड कार्ड थमाया है। रेड कार्ड में चेताया जाता है कि यदि फ्यूचर में कोई शिकायत सामने आई तोछेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। रेड कार्ड वाले शोहदों को पुलिस लाइन में बुलाकर काउंसिलिंग भी कराई जा रही है। मंगलवार को 13 रेड कार्ड वालों केा पुलिस लाइन में बुलाया गया। एसपी सिटी की मौजूदगी में सभी को ऐसी घटनाओं पर रोकथाम लगाने की गुजारिश की गई। उनको बताया कि इस तरह की हरकतों से सभ्य समाज पर सवाल खड़ा होता है। इस दौरान उनके गार्जियन भी मौजूद रहे। गार्जियन ने माना कि इस तरह की गलती के लिए काउंसिलिंग जरूरी है। लोगों ने पुलिस की पहल का स्वागत किया। एंटी रोमियो प्रभारी सुनील कुमार पटेल ने बालिका सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी।

इन जगहों पर ब्लैक स्पाट

ग‌र्ल्स के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स

शहर के ऐसे स्थान जहां पर युवतियों की भीड़ होती है।

शापिँग मॉल, सिनेमा हाल और विभिन्न पार्क के कैंपस

यूनिवर्सिटी और महिलाओं से जुड़े हुए अन्य संस्थान

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और प्रमुख टैक्सी स्टैंड वाले चौराहे

रामगढ़ताल का लेक व्यू प्वाइंट, व्ही पार्क और रेल म्यूजियम

फैक्ट फीगर

सिटी के सात थाना क्षेत्रों में चल रहा विशेष अभियान

2000 युवतियों से फीड बैक लेकर पुलिस ने किया प्वाइंट आउट

सात थाना क्षेत्रों में चिह्नित किए गए 50 ब्लैक स्पाट

57 शोहदों को एंटी रोमियो स्कवायड ने थमाया रेड कार्ड

पहले चरण में 13 शोहदों की पूरी कराई गई काउंसिलिंग

क्या बता रही एंटी रोमियो स्कवायड

ऐसा कोई काम न करें जिससे फ्यूचर बर्बाद हो जाए।

सभी महिलाओं का सम्मान करते हुए उनके प्रति आदर भाव रखें।

पब्लिक प्लेस पर बेवजह न खड़े हों। कोई गलत हरकत न करें।

यदि कोई ऐसी हरकतें करता है तो उनके खिलाफ शिकायत दजर्1 कराएं।

वर्जन

बालिका सुरक्षा अभियान के तहत विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पब्लिक प्लेस पर चिन्हित किए गए लोगों को रेड कार्ड दिया जाता है.्र पुलिस लाइन में उनकी काउंसिलिंग कराई जा रही है। मंगलवार को 13 लोगों की काउंसिलिंग की गई। महिलाओं के प्रति होने वाले दु‌र्व्यवहार को रोकने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive