-सितंबर में सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट एग्जाम

-10वीं ऑर 12 के लिए आवेदन शुरू

सीबीएसई ने टेंथ और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। जितने भी स्टूडेंट का कंपार्टमेंट आया है वो एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही बोर्ड ने इंपू्रवमेंट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू कर दिया है।

20 अगस्त तक लास्ट डेट

आरपीएम एकेडमी के डायरेक्टर अजय शाही ने बताया कि आवेदन की लास्ट डेट 20 अगस्त बोर्ड ने तय किया है। सितंबर में ही एग्जाम कराए जाने की संभावना है। इसके लिए 21 से 22 अगस्त शाम पांच बजे तक लेट फीस के साथ आवेदन जमा कराया जा सकता है।

तीन सौ रूपए लगेगी फीस

बोर्ड ने कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए 300 पर सब्जेक्ट फीस तय किया है। दूसरी तरफ इस बार इंप्रूवमेंट एग्जाम का भी स्टूडेंट को मौका मिल रहा है। बीते दिनों लॉकडाउन की वजह से जिस सब्जेक्ट का एग्जाम नहीं कराया जा सका था। उसमें इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर बच्चों को नंबर दे दिया गया। इस नम्बर से नाखुश बच्चों के लिए इंपू्रवमेंट एग्जाम कराया जा रहा है। सबसे बडी बात इंप्रूवमेंट एग्जाम के लिए बोर्ड बच्चों से फीस नहीं लेगा। बोर्ड की वेबसाइट पर पैरेंट्स और बच्चे सर्कुलर की गाइड लाइन को अच्छे से जरूर पढें और इसे पढ़कर ही आवेदन करें।

वर्जन-

हाई स्कूल के अधिकतर पेपर हो चुके थे। इंटर के बच्चों का कुछ पेपर नहीं हो पाया था। जो स्टूडेंट इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर पाए गए नम्बरों से नाखुश हैं वो आवेदन कर सकते हैं। इसकी फीस भी बोर्ड नहीं लेगा। कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट के एग्जाम सितंबर के महीने में हो सकते हैं।

अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम एकेडमी

Posted By: Inextlive