- गोरखपुर में फैक्ट्री लगाने के लिए गीडा के पास पहुंचने लगी अप्लीकेशन

- कामगारों की किल्लत होने से पूर्वाचल में ही इंडस्ट्री लगाने की तैयारी

- लैंडबैंक तैयार कर गीडा ने शुरू की प्रॉसेस, इस माह निकलेगा टेंडर

GORAKHPUR: कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में लगे लॉकडाउन के दौरान कामगारों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। काम न होने और पेट पालने या परिवार का खर्च चलाने की उलझनों ने उन्हें वापस अपने घर लौटने को मजबूर कर दिया। कुछ लोग वापस लौट रहे हैं तो कुछ अब नहीं जाने के जिद पर अड़े हैं। ऐसे लोगों के लिए भी रोजगार के रास्ते जल्द खुलेंगे। कामगारों को तलाश कर रही कंपनियां खुद यहां आने की तैयारी में हैं। इसके लिए बाकायदा गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी गीडा के पास अप्लीकेशन भी पहुंचने लगी हैं। इसी माह गीडा टेंडर निकालने की तैयारी में है, जिसके बाद गोरखपुर में भी कामगारों की उम्मीदों को पंख लग सकेंगे।

इंडस्ट्रियलिस्ट ने मांगी जमीन

गोरखपुर में भी अपनी यूनिट इंस्टॉल करने के लिए इंडस्ट्रियलिस्ट इंटरेस्ट दिखाने लगे हैं। बाहर के करीब 25 ऐसे लोगों ने गीडा सीआईओ से जमीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। सीईओ गीडा के मुताबिक, संपर्क करने वाली कंपनियों में ज्यादातर मीडियम कैटेगरी की हैं। इनमें कई ऐसे हैं जो गोरखपुर या आसपास के हैं और बड़े शहरों में फैक्ट्री लगाकर कारोबार करते हैं। लॉकडाउन में कामगारों के पलायन से वहां श्रमिकों का अकाल हो गया है और यहां रोजगार की जरूरत है। ऐसे में कंपनियों के यहां आने से दोनों का काम आसान हो जाएगा। अगर उनकी यह कोशिश कामयाब रही और कंपनियां यहां शुरू हो गई, तो रोजगार की राह ख्ाुल जाएगी।

हैदराबाद की कंपनी भी कर रही कोशिश

पास्ता, मैकरोनी जैसे फूड प्रॉडक्ट बनाने वाली हैदराबाद की मशहूर कंपनी बैमबिनो गोरखपुर में अपना प्लांट लगाना चाहती है। कंपनी को इसके लिए 25 एकड़ भूमि की जरूरत है, जिसके लिए कंपनी के मालिक की सीईओ, गीडा से बातचीत चल रही है। नोएडा की ई-रिक्शा कंपनी भी गोरखपुर में अपनी इंडस्ट्रियल यूनिट स्थापित करना चाहती है। उसने भी गीडा के सीईओ से जमीन उपलब्ध कराने के लिए निवेदन किया है। गीडा की ओर से रिस्पांस पॉजिटिव है और जल्द गोरखपुर में भी ई-रिक्शा की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो सकती है।

पहले से तैयार हो रहा लैंड बैंक

गोरखपुर में उद्योगों की संभावना को देखते हुए पहले से ही लैंड बैंक तैयार किया जा रहा है। गीडा के सेक्टर 13 और 15 का विस्तार हो चुका है। यहां 500 वर्ग मीटर से लेकर 5000 वर्ग मीटर तक के 65 भूखंड तैयार किए जा रहे हैं।

हैदराबाद, नोएडा जैसे शहरों के दो दर्जन उद्यमियों ने यूनिट लगाने के लिए संपर्क किया है। इन सभी से सार्थक बातचीत चल रही है। गीडा की ओर से तैयार किए जा रहे नए भूखंड में उन्हें जगह देने का आश्वासन दिया गया है। इस हफ्ते में इसका विज्ञापन निकल जाने की उम्मीद है।

- संजीव रंजन, सीईओ, गीडा

Posted By: Inextlive