- शहर के दर्जन भर स्मार्ट मीटर की रीडिंग में नहीं मिला अंतर

-दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खास मुहिम का असर

-बुद्ध बिहार कॉलोनी, शिवपुरी कॉलोनी, गौतम विहार कॉलोनी आदि एरिया में हुई मीटर की जांच

GORAKHPUR: स्मार्ट मीटर से परेशान कंज्यूमर्स ने मीटर तेज चलने और बिल न आने की शिकायतें दर्ज कराई। इन कंप्लेन का समाधान कराने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की खास मुहिम 'स्मार्ट मीटर का चक्रव्यूह' अभियान से भी काफी लोग जुड़े और अपनी समस्याएं बताई। अभियान शुरू हुआ तो खूब फोन घनघनाए। कुछ कंज्यूमर्स की प्रॉब्लम का तत्काल सॉल्युशन मिला, तो वहीं कुछ की टेंशन एक्वा चेक मीटर के जरिए दूर हुई। इस मुहिम से बिजली विभाग के अफसर भी जुड़े और शहर के एक दर्जन से ज्यादा स्मार्ट मीटर पर एक्वाचेक मीटर लगाकर उनकी रीडिंग का वेरिफिकेशन कराया। दोनों मीटरों की रीडिंग में कोई अंतर नहीं पाया गया। स्मार्ट मीटर बनाने वाली कंपनी जीनस के इंजीनियर्स ने भी मौके पर पहुंचकर एक्वाचेक से आठ स्मार्ट मीटर्स की जांच की। इनमें से भी मीटर्स की पल्स में कोई खामी नहीं पाई गई।

तेज चलने की शिकायत सबसे ज्यादा

शहर के चारों डिवीजन में करीब 55 हजार स्मार्ट मीटर लगे हैं। कंज्यूमर्स की शिकायत थी कि स्मार्ट मीटर तेज चल रहा है और अधिक बिजली खपत कर रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अभियान चलाकर लोगों को इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी। उधर पॉवर कारपोरेशन के जिम्मेदारों ने अभियान के बाद स्मार्ट मीटर पर चेक मीटर लगाने शुरू किए। नगरीय मीटर परीक्षण खंड प्रथम व द्वितीय खंड के कंज्यूमर्स से आवेदन लेकर करीब दर्जनभर स्मार्ट मीटर वाले कनेक्शनों पर चेक मीटर लगाए। सात दिन तक सभी चेक मीटर लगे घरों की रीडिंग की गई। परीक्षण खंड के अभियंता का दावा है कि मीटर व चेक मीटर की रीडिंग में कोई अंतर नहीं मिला।

इन कंज्यूमर्स के यहा एक्वाचेक मीटर से जांच

-बुद्ध विहार कॉलोनी के विनोद मिश्रा एकाउंट आईडी-7875222000

-शिवपुरी न्यू कॉलोनी की ममता देवी एकाउंट आईडी-73807189368

-गौतम विहार कॉलोनी की प्रभावती देवी एकाउंट आईडी-8984473398

आजाद नगर के ब्रह्माशंकर श्रीवास्तव एकाउंट आईडी-8795207033

-रुस्तमपुर क्षेत्र के सुभाष, एकाउंट आइडी-404802000

-जाफरा बाजार के मो। नुरुल हसन- एकाउंट आईडी -9009312000

स्मार्ट मीटर के तेज चलने की शिकायत की जांच चेक मीटर व एक्वाचेक से की गई। मीटर में कोई फॉल्ट नहीं मिला। कुछ स्मार्ट मीटरों पर चेक मीटर के तौर पर इलेक्ट्रानिक मीटर भी लगाए गए। दोनों की रीडिंग में कोई अंतर नहीं मिला है। अब तक की जांच में कोई फाल्ट नहीं मिला है।

- ई। यदुनाथ राम, एक्सईएन, बक्शीपुर

Posted By: Inextlive