- होली से पहले पूरा कर लें सभी बैंकिंग कार्य

- लंबी छुट्टी के चलते एटीएम के भी खाली हो जाने की आशंका

GORAKHPUR: बैंकों से जुड़ा अगर कोई भी काम है तो जितनी जल्दी हो निपटा लीजिए। 23 से 27 मार्च तक बैंक होली, गुड फ्राइडे, शनिवार और रविवार के चलते बंद रहेंगे। इसलिए पैसे के लेन-देन में बाधा आएगी। इतनी लंबी छुट्टी होने के चलते एटीएम में भी कैश की कमी होनी तय है। इस वजह से पब्लिक को भारी परेशानी होगी। ऐसे में बेहतर होगा कि बैंकिंग से जुड़े सभी काम इससे पहले ही निपटा लिए जाएं।

हो सकती है दिक्कत

बैंकों की बंदी से व्यापारियों के साथ-साथ आमजन भी प्रभावित होंगे। व्यापारियों को रोजाना कारोबार के लिए बैंकों में लेन-देन करना होता है। इसमें भारी रकम निकाली और जमा की जाती है। ऐसे में बैंकों के बंद रहने पर व्यापारियों को दिक्कत होनी तय है। इसके अलावा आम आदमी होली के मौके पर खरीदारी करेगा। बैंक बंद रहने से एटीएम में कैशफ्लो कम हो जाता है। इसलिए आम आदमी के लिए यह चिंता का विषय हो सकता है।

इसलिए हैं छुट्टियां

23 और 24 को होली

25 को गुड फ्राइडे

26 को फोर्थ सैटर्डे

27 को संडे

इन विकल्पों का करें यूज

नेट बैंकिंग- आज नेटबैंकिंग आसान विकल्प है। हालांकि इसका इस्तेमाल सीमित है।

कार्ड स्वैपिंग- लगभग सभी बड़े प्रतिष्ठानों पर कार्ड स्वैपिंग से भुगतान की सुविधा है।

मोबाइल बैंकिंग- मोबाइल बैंकिंग से भी पेमेंट किया जाता है।

प्रमुख बैंकों के जिले में एटीएम

पीएनबी 53

एसबीआई 95

27 मार्च यानी संडे को खुलने वाली ब्रांचेज खुलेंगी। छुट्टियों में बैंक की तरफ से कोई विशेष व्यवस्था नहीं की जाती है। खाताधारकों को साल के आरंभ में ही छाुट्टियों के संबंध में बता दिया जाता है। वे अपनी तैयारी करके रखते हैं।

-एसआई खान, डीजीएम स्टेट बैंक

बैंकों के एटीएम में पैसे रहेंगे। होली को छोड़कर दूसरे दिनों में सभी बैंक एटीएम पैसे भरकर रखेंगे। जिससे पब्लिक को कोई दिक्कत नहीं होगी। पब्लिक बैंकों की छुट्टियों का पता होता है। इस लिए वे तैयारी करके रखते हैं।

राम प्रसाद, प्रबंधक लीड बैंक

पीएनबी के सभी एटीएम में रुपए रहेंगे। छुट्टियों के दौरान भी एटीएम में रुपए डाले जाएंगे। जिससे पब्लिक को कोई दिक्कत न हो। मोबाइल और नेट बैंकिंग के भी विकल्प रहेंगे।

अनमोल जिंदल, मैनेजर पीएनबी, आईटी डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive