GORAKHPUR: कुत्ता काटने पर अब मरीजों को प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर एंटी रैबीज इंजेक्शन (एआरवी) नहीं लगेगा। सिर्फ जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर ही लगाया जाएगा। इस निर्णय से मरीजों की परेशानी बढ़ गई है। अब उन्हें अपने घर से दूर जाकर इंजेक्शन लगवाना होगा।

शिवपुर सीएचसी पर नहीं है फ्रीज

प्राइमरी हेल्थ सेंटर खोराबार में पहले एआरवी लगता था, अब वहां से थोड़ी दूर आगे स्थित सीएचसी, शिवपुर को यह जिम्मेदारी दे दी गई है, लेकिन वहां फ्रीज नहीं है। इसलिए फॉर्मासिस्ट ने एआरवी तो इश्यू करा ली, लेकिन उसे पीएचसी खोराबार को सुपुर्द कर दिया है। ताकि खराब न हो। शिवपुर सीएचसी का एआरवी अभी पीएचसी खोराबार में ही लगेगा।

क्यों लिया गया डिसीजन

सीएमओ डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय ने बताया कि बहुत से सीएचसी नए बने हैं। वहां अच्छी व्यवस्था है। 30 बेड की सुविधा है, लेकिन ज्यादातर मरीजों को उनके बारे में पता नहीं है। वहां विशेषज्ञ डॉक्टर तैनात होने के बाद भी अस्पताल खाली पड़ा रहता है और पीएचसी पर भीड़ ज्यादा होती है। पीएचसी बहुत पहले से हैं और सड़क के किनारे हैं। इसलिए ज्यादातर मरीज वहीं पहुंच जाते हैं। लगभग सभी नए सीएचसी सड़क से थोड़ा अंदर हैं। सीएचसी पर एआरवी की व्यवस्था इसीलिए की गई है ताकि लोग उस अस्पताल व उसकी सुविधा के बारे में भी जान सके और लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके।

Posted By: Inextlive