- आठ घंटे चली जांच, कंप्यूटर का हार्ड डिस्क व दस्तावेज कब्जे में लिया

- कोतवाली क्षेत्र में स्थित दुकान पर भी टीम ने की छानबीन

GORAKHPUR: हवाला कांड व देश विरोधी तत्वों के संपर्क होने की जांच कर रही एटीएस ने (एंटी टेररिज्म स्क्वाड) ने मंगलवार की सुबह गोलघर के बलदेव प्लाजा स्थित नईम एंड संस मोबाइल शाप पर छापा डाला। आठ घंटे तक चली छानबीन व पूछताछ के बाद टीम दुकान में लगे कंप्यूटर के हार्ड डिस्क व दस्तावेज को कब्जे में लेकर लखनऊ रवाना हो गई। कार्रवाई के दौरान कर्मचारियों को दुकान से बाहर निकाल दिया गया। अंदर केवल दुकान मालिक, सीओ एटीएस व कैंट पुलिस मौजूद रही। 2018 में भी एटीएस की टीम ने यहां छापा डाला था।

सुबह 10 बजे पहुंची टीम

सुबह 10 बजे सीओ एटीएस के नेतृत्व में टीम बलदेव प्लाजा स्थित नईम एंड संस मोबाइल की दुकान पर पहुंची। मालिक नसीम अहमद को बुलवाकर दुकान खुलवाने के बाद दस्तावेज की पड़ताल शुरू कर दी। जिसके बाद बलदेव प्लाजा में हड़कंप मच गया है। अधिकांश दुकानदारों ने कस्टम टीम व वाणिज्यकर विभाग का छापा पड़ने के अंदेशा में दुकानें बंद दी। दोपहर बाद स्थिति स्पष्ट होने पर दुकानें खुलीं। दुकान के पास भीड़ बढ़ने पर एटीएस की टीम ने एहतियात के तौर पर क्राइम ब्रांच और कैंट थाने की पुलिस को भी बलदेव प्लाजा में बुला लिया। आठ घंटे तक छानबीन करने के बाद सीओ एटीएस ने नईम एंड संस मोबाइल शाप में लगे कंप्यूटर का रिकार्ड व हार्ड डिस्क व क्रय विक्रय का हिसाब अपने कब्जे में ले लिया। दोपहर में एटीएस के इंस्पेक्टर व सिपाही कोतवाली क्षेत्र में स्थित नईम एंड संस की दूसरी दुकान पर पहुंचकर छानबीन की। शाम छह बजे के करीब टीम दस्तावेज लेकर लखनऊ रवाना हो गई। प्रभारी एसएसपी/एसपी सिटी सोनम कुमार ने बताया कि वर्ष 2018 में छापेमारी करने के बाद एटीएस ने नसीम उनके भाई बाबी समेत सात लोगों गिरफ्तार कर लखनऊ में मुकदमा दर्ज कराया था। जिसकी विवेचना चल रही है। इसी क्रम में जांच करने एटीएस के सीओ व इंस्पेक्टर गोरखपुर आए थे।

--------------

24 मार्च 2018 में सील की थीं तीनों दुकान

एटीएस (एंटी टेररिज्म स्क्वाड) ने 24 मार्च 2018 को हवाला कारोबार और देश विरोधी तत्वों के संपर्क में होने के संदेह में मोबाइल फोन के थोक कारोबार से जुड़ी फर्म नईम एंड संस के मलिक नईम के बेटों नसीम अहमद तथा अरशद को हिरासत में लिया था। टीम ने शहर में स्थित फर्म के तीन प्रतिष्ठानों पर दिन में छापेमारी कर 50 लाख रुपए से अधिक नकदी बरामद कर तीनों प्रतिष्ठानों से कंप्यूटर, हार्ड डिस्क और अन्य दस्तावेज कब्जे में लिए थे। इसके अलावा अलावा खोराबार और शाहपुर क्षेत्र से तीन अन्य लोग हिरासत में लिए गए थे।

तीन जगह पर हैं दुकानें

कैंट क्षेत्र के रहने वाले कारोबारी भाइयों की कोतवाली क्षेत्र में आनंद कटरा और सुपर मार्केट तथा गोलघर स्थित बलदेव प्लाजा में तीन दुकानें हैं। कारोबारी भाइयों को हिरासत में लेने के बाद एटीएस ने आनंद कटरा स्थित दुकान से नकदी बरामद की। छापे की कार्रवाई के दौरान बलदेव प्लाजा स्थित दुकान से बाबी तथा सुपर मार्केट से नसीम को हिरासत में लेने के बाद दुकानों को सील कर दिया था। तीनों दुकान की तलाशी में मिले लैपटाप, कंप्यूटर की हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव व दस्तावेज कब्जे में लिए थे।

Posted By: Inextlive