- शहर में मनमानी चले ऑटो दौड़ने लगीं बसें - हटी नहीं बीच वाली सीट ठूंसकर भर रहे सवारी GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण के बीच शहर में ऑटो का मनमानी संचालन सफर में भारी पड़ सकता है. सोमवार को शहर में टेंपो और बसों का संचालन भी शुरू हो गया. सड़कों पर सवारी भरते टेंपो नजर आए. लेकिन साथ ही टेंपो वालों

- शहर में मनमानी चले ऑटो, दौड़ने लगीं बसें

- हटी नहीं बीच वाली सीट, ठूंसकर भर रहे सवारी

GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण के बीच शहर में ऑटो का मनमानी संचालन सफर में भारी पड़ सकता है। सोमवार को शहर में टेंपो और बसों का संचालन भी शुरू हो गया। सड़कों पर सवारी भरते टेंपो नजर आए। लेकिन साथ ही टेंपो वालों की लापरवाही भी। टेंपों के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग को मजाक बनाकर ड्राइवर दोगुना किराया भी वसूलने में जुटे रहे। आरटीओ इनफोर्समेंट ने बताया कि टेंपो और प्राइवेट बस चलाने के संबंध में कोई गाइडलाइन नहीं आई है। वाहनों के जांच की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस की है।

टेंपो वालों के लिए खत्म हुआ कोरोना

अनलॉक वन में सोमवार को शहर में रौनक नजर आई। खरीदारी के लिए लोग बाजारों में उमड़े। लॉकडाउन में घरों में कैद लोग आवश्यक कामों से घर से बाहर आए। शहर के चौराहों पर भी भीड़ रही। गोलघर, टाउनहॉल, विजय चौक, सिनेमा रोड, जुबिली चौक, माया बाजार, रेती, बेतियाहाता, मोहद्दीपुर, तारामंडल सहित अन्य जगहों पर लोगों की भीड़ मिली। मौका मिलने पर लोग घरों से बाहर आए थे। बाइक और कारों के अलावा लोगों ने टेंपो से सफर किया। लेकिन इस दौरान किसी ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखा। टेंपो वालों की मनमानी ऐसी कि सवारियों को ठूंस-ठूंसकर बैठाते रहे। ऐसा लगा कि जैसे उनके लिए कोरोना का संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो गया है।

वसूल रहे दो गुना किराया, बैठना है तो बैठिए

शहर में मनमानी तरीके से टेंपो चला रहे ड्राइवर मनमानी किराया वसूलने में लगे हैं। रेलवे स्टेशन से मेडिकल कॉलेज का किराया पहले 15 रुपया था। लेकिन सोमवार को पैसेंजर्स से 30 रुपए लिए गए। गोलघर से सूबा बाजार, कुसम्हीं बाजार का किराया 20 रुपए के बजाय टेंपो वालों ने 40 रुपए मांगा। काली मंदिर से बशारतपुर का किराया 10 रुपए था। लेकिन सोमवार को ड्राइवर 20 रुपए लेकर ही सवारी बैठते रहे। इसी तरह से हर रूट पर टेंपो का दोगुना किराया चुकाकर पैंसेजर्स ने अपनी यात्रा पूरी की। इस दौरान टेंपो वालों से बात करने की कोशिश की गई तो वह कैमरा देखकर भागने लगे।

घर से बाहर निकलने में बरतें सावधानी

- बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें।

- घर से बाहर निकलने पर मुंह पर मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें।

- किसी पब्लिक प्लेस पर जाने के दौरान पूरी सावधानी बरतें, धक्का-मुक्की न करें।

- हाथों को बार-बार साबुन से धोएं, सेनेटाइजर का भी इस्तेमाल करते रहें।

- पब्लिक प्लेस और वर्क प्लेस पर मास्क लगाना जरूरी होगा।

- टेंपो में बैठने के बजाय प्राइवेट व्हीकल से सफर करने का प्रयास करें।

इस रूट पर चले टेंपो

गोलघर काली मंदिर, मेडिकल कॉलेज

रेलवे स्टेशन, राप्ती नगर, मेडिकल कॉलेज

यूनिवर्सिटी चौक, कूड़ाघाट, नंदानगर

यूनिवर्सिटी चौक, सिंघडि़या, सूबा बाजार

पैडलेगंज, टीपी नगर, नौसढ़ चौराहा

टीपी नगर, शास्त्री नगर, अंबेडकर चौक

यूनिवर्सिटी हॉस्टल के सामने भरी सवारी

प्राइवेट बसों का संचालन भी सोमवार को हुआ। यूनिवर्सिटी हॉस्टल के सामने खड़ी होने वाली बसों में सवारी भरते कंडक्टर नजर आए। करीब आधा दर्जन बसें सवारियों के इंतजार में नंबर पर लगी थीं। तीन दिन पूर्व से ही बसें चलने लगी हैं।

वर्जन

टेंपो और प्राइवेट बसें चलाने के लिए अभी कोई गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। यदि टेंपो चल रहे हैं तो इसकी जांच ट्रैफिक पुलिस को करनी चाहिए। किराया बढ़ने के संबंध में जांच पड़ताल की जाएगी।

डीडी मिश्रा, आरटीओ इनफोर्समेंट

टेंपो चलाने की कोई परमिशन नहीं दी गई है। यदि टेंपो चल रहे हैं तो इस पर कार्रवाई होगी। अभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की इजाजत नहीं दी गई है।

राकेश कुमार श्रीवास्तव, एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive